scriptसतना को मिला मेडिकल कॉलेज, जून में होगा शिलान्यास.. जानिए और क्या खास | Central government Approved Satna Medical College, Foundation in June | Patrika News

सतना को मिला मेडिकल कॉलेज, जून में होगा शिलान्यास.. जानिए और क्या खास

locationसतनाPublished: May 11, 2018 07:24:09 pm

दमोह और छतरपुर को पीछे कर मारी बाजी, जून के प्रथम सप्ताह में होगा शिलान्यास, 250 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Satna Medical College

Satna Medical College

सतना. केन्द्र सरकार ने सतना में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है। जून के प्रथम सप्ताह में इसका शिलान्यास होगा। 250 करोड़ रुपए से बनने वाले इस मेडिकल कालेज में केन्द्र और राज्य शासन की भागीदारी 60:40 की होगी। उल्लेखनीय है केन्द्र ने सतना में मेडिकल कॉलेज का चयन चैलेंज मोड के तहत किया है। इस दौड़ में छतरपुर और दमोह भी शामिल थे, जिन्हें पछाडक़र सतना ने बाजी मार ली है। केन्द्र सरकार ने अंतिम पूर्ण बजट में आयुष्मान योजना के तहत देश के 8 राज्यों में 24 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया था। चैंलेज मोड के तहत मध्यप्रदेश में सतना सहित दमोह और खजुराहो विधानसभा क्षेत्र को शामिल करते हुए किसी एक स्थान में कालेज खोलना तय किया गया था। तीनों लोकसभा क्षेत्रों से सतना, दमोह और छतरपुर इस दौड़ में अपना-अपना दावा प्रस्तुत कर रहे थे। अंतत: सतना ने सभी को पीछे छोड़ते हुए बाजी मार ली।
सांसद गणेश सिंह ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रसाद नड्डा ने उन्हें बताया है कि सतना को मेडिकल कालेज की स्वीकृति दे दी गई है और आप यह जानकारी सार्वजनिक कर सकते हैं। सांसद ने बताया कि जून के प्रथम सप्ताह में मेडिकल कॉलेज का भूमि पूजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा सहित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे। मेडिकल कॉलेज के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरी करने के साथ निविदा प्रक्रिया भी प्रारंभ करवाई जाएगी। सांसद ने इसके लिए जिए की जनता, जनप्रतिनिधियों, मेडिकल कॉलेज संघर्ष समिति सहित सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इस मुहिम में जुड़े लोगों के सहयोग का आभार मानते हुए उन्हें बधाई दी है।
38 एकड़ में बनेगा मेडिकल कॉलेज
कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के लिये 38 एकड़ की जमीन आरक्षित कर दी गई है। इसके साथ ही यह जमीन पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त है, जो जमीन आरक्षित है उसमें आराजी नंबर 131/1 रकबा 4.423 हैक्टेयर, आराजी नंबर 132/1 रकबा 5.512 हैक्टेयर, आराजी नंबर 133/1 रकबा 5.747 हैक्टेयर कुल रकबा 15.682 हैक्टेयर (38.72 एकड़) रकबा मेडिकल कालेज निर्माण के लिए सुरक्षित है।
चिकित्सा क्षेत्र में खुलेगा नया आयाम
विधायक शंकरलाल तिवारी ने सतना जिले को मेडिकल कालेज की सौगात मिलने पर जिले की जनता को बधाई देते हुए कहा कि यह एक बड़ी सफलता है। सतना में मेडिकल कॉलेज खुलने से चिकित्सा क्षेत्र में सतना एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह विन्ध्य का सबसे उन्नत और अत्याधुनिक और सर्वाधिक सीटों वाला मेडिकल कॉलेज होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो