फास्ट में लें लिक्विड, ऑलवेज फील करें एनर्जेटिक

फास्ट में लें लिक्विड, ऑलवेज फील करें एनर्जेटिक
Chaitra Navaratri: Keep Health Care

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 07 2019 10:05:58 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

चैत्र नवरात्र: सेहत का रखें ख्याल

सतना. चैत्र नवरात्र शुरू हो गई है। एेसे में बहुत सारे घरों में नौ दिन का उपवास भी रखा गया है। गर्मी भी विकराल है। उपवास रखने वाले लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। आप रोजमर्रा से अलग संतुलित और नियंत्रित पौष्टिक और हल्का खाना खाएंगे तो शरीर और मन दोनों को नई ऊर्जा मिलेगी। वैसे भी नवरात्र से ही मौसम बदलने लगता है। गर्मी के मौसम में जितना हल्का और लिक्विड भोजन लिया जाए उतना ही फायदेमंद साबित होगा। साइंस मानता है कि हमारे हेल्थ के साथ मन को खुश और रिलैक्स रखने में इन उपवासों की अहम भूमिका रही है। नवरात्र का व्रत रखने की परंपरा निराहार या फ लाहार की रही है। निराहार में सिर्फ पानी लिया जाता है, वहीं फ लाहार में फ लाहारी चीजें शामिल रहती हैं।

तला नहीं बल्कि उबला, भाप, बेक किया खाएं
न्यूट्रीशियंस डॉ. राजनिधि सिंह का कहना है कि कभी-कभी तला खाने से मन को रोकना कठिन होता है, उपवासों में तला भुना खाने से अच्छा होगा कि इसकी जगह भाप में पकाया, उबला खाना खाकर मन को मनाएं। उपवास के दौरान एंटीऑक्सीटाइट का जमाव होना बंद हो जाता है और शरीर में पहले से जमा विषैले तत्व तेजी से बाहर निकलने लगते हैं। इसेे हम बॉडी का डिटॉक्सिफि केशन कहते हैं। इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है ।


फ्रेश फील करना है तो दही खाएं

दही की खासियत है कि यह बॉडी को कूल रखती है। लस्सी, म_ा या छाछ इसके ऑप्शन हंै। दही से आप तरोंताजा फील करेंगे। इसे सुबह शाम आप आसानी से उपवास में उपयोग कर सकती हैं।

आसानी से पचता है साबूदाना
उपवास में साबूदाना खाने की एडवाइज सभी को दी जाती है क्योंकि यह आसानी से पचने वाली चीज है। कार्बोहाइड्रेट से लबरेज साबूदाना एनर्जी बढ़ाने में कारगर है। साथ ही उपवास के दौरान लिक्विड को प्रॉयोरिटी दी जानी चाहिए। इनमें पानी के अलावा जूस, म_ा, लस्सी, नारियल पानी, नींबू पानी के अलावा मिल्क से एनर्जी लेवल तो बढ़ेगा ही बॉडी में ब्लड सरकुलेशन भी सही रहेगा। लिक्विड लेते रहने से किडनी बेहतर ढंग से काम करती है और शरीर की बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं।


तीन से चार लीटर पानी जरूरी

गर्मी का मौसम है। इसमें पसीना ज्यादा निकलता है और बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। नमक भी कम हो जाता है। उपवास के दौरान दिनभर में तीन से चार लीटर तक पानी पीएं। मौसमी व रसीले फ ल को डाइट में शामिल करें। चाहे तो फ्रूट्स चाट भी खा लें। इससे मूड भी फ्रेश होता है। सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned