script

मैहर मां शारदा देवी मंदिर के चैत्र नवरात्र में कब-कब खुलेंगे पट, जानने के लिए पढि़ए ये खबर

locationसतनाPublished: Apr 05, 2019 11:54:08 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

सुबह 3.30 से रात 10.30 बजे तक खुला रहेगा पट,संभागायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने मैहर मेला प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के साथ किया मंथन, मैहर में चैत्र नवरात्र मेला कल से होगा प्रारंभ
 
 

MAA SHARDA DEVI TEMPLE MAIHAR

MAA SHARDA DEVI TEMPLE MAIHAR

मैहर . चैत्र नवरात्र पर इस बार मैहर मां शारदा देवी मंदिर के पट सुबह 3.30 से रात 10.30 बजे तक खुले रहेंगे। मां शादरा देवी मंदिर में लगने वाले मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आला अफसरों ने अधिकारियों की नकेल कसी। संभागायुक्त डॉ. अशोक भार्गव और पुलिस महानिरीक्षक चंचल शेखर ने मैहर सर्किट हाउस में मां शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति के सदस्यों के साथ मंथन किया। संभागायुक्त ने कहा कि मेले में कानून व्यवस्था के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाए। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराया जाए। मंदिर में दर्शन व्यवस्था के संबंध में सदस्यों से चर्चा कर कहा कि मां शारदा मंदिर के पट प्रात: 3.30 बजे खोले जाए एवं दोपहर एक बजे अल्प समय के लिए बंद रखकर रात्रि 10.30 बजे बंद किया जाए। ताकि श्राद्धालुओं को दर्शन में दिक्कत न हो।
सख्त रहेगी कानून व्यवस्था
पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन चंचल शेखर ने कहा कि मेले में पुलिस बल द्वारा पूरी तरह कानून व्यवस्था बनाए रखी जाए। भीड़ नियंत्रित करने एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक सतना, सीईओ जिला पंचायत साकेत मालवीय, एसडीएम हेमकरण धुर्वे, वनमंडलाधिकारी सतना, थाना प्रभारी मैहर सहित मां शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य मौजूद थे।
ये भी दिए निर्देश
– पेयजल की व्यवस्था पुख्ता इंतजाम का दिए आदेश
– मैहर में 24 घंटे सफाई व्यवस्था बनाए रखें
– मेला एवं मंदिर परिक्षेत्र तक आवागमन मार्ग के दोनों तरफ कचरा डालने के लिए डस्टबिन रखवाएं
– विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को मेले में निर्बाध विद्युत व्यवस्था बनाए रखें
– मेले में जगह-जगह प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था के लिए स्टाल लगाए जाए
– मेले में पार्किंग एवं यातायात बनाई जाए, विभिन्न स्थानों पर बड़े-बड़े फ्लैक्स लगवाए जाएं।
– रोप वे संचालन में आपात स्थिति से निपटने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं
– आपदा प्रबंधन के लिए योजना बनाने एवं उसका सख्ती से पालन किया जाए
– मेले में खोया-पाया विभाग केन्द्र की स्थापना की जाए।

मतदान के लिए श्रद्धालुओं को किया जाएगा प्रेरित
संभागायुक्त ने लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत कहा कि मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आएंगे जिन्हें स्वतंत्र निष्पक्ष, बिना भय और लालच के नैतिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले में इवीएम एवं वीवीपैट की जागरूकता के लिए प्रदर्शन कराया जाए। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण एवं प्रदर्शन कराया जाये। एलईडी के माध्यम से चित्रण भी कराया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आगामी 7 अप्रेल को पल्स पोलियो रविवार के दौरान श्रद्धालुओं के साथ आने वाले बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए पृथक से व्यवस्था की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो