चुनाव के कारण बदला प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल

चुनाव के कारण बदला प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 17 2019 08:57:26 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 08:57:27 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

कई परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगा अतिरिक्त समय

सतना. देशभर में लोकसभा चुनाव की तैयारी चल रही है। अप्रेल और मई माह में अलग-अलग तारीखों पर वोटिंग होने की तिथि निर्धारित की गई है। साथ ही इसी बीच कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी होनी थीं। इनमें से कुछ परीक्षाएं वोटिंग डेट पर ही थी। इसको ध्यान में रखते हुए री-शेड्यूल जारी किया गया है। ऐसे एग्जाम जो अप्रेल और मई में होने वाले थे, उनकी तारीख में बदलाव किया गया है। इस बदलाव से ज्यादातर स्टूडेंट खुश दिखाई दे रहे हैं क्योंकि उन्हें एग्जाम के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है। एक्सपर्ट का कहना है कि छात्रों को जो अतिरिक्त समय जो मिला है उसका सही इस्तेमाल करना चाहिए। उनके साथ- साथ इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि वह ऐसे टॉपिक्स को भी कवर कर लें जिसे उन्होंने किसी कारण से छोड़ दिया था ।

इन परीक्षाओं के बदले समय

क्लैट एग्जाम

कॉमन लॉ इंट्रेंस एग्जाम 2019 की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 12 की जगह 26 मई को होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मार्च से शुरू हो चुकी है। यह परीक्षा दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। यह एग्जाम देशभर के लॉ कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित कराई जाती है । इस साल यह परीक्षा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी उड़ीसा करा रहा है।

एमपीपीएससी

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग 2019 की परीक्षा का एग्जाम कैलेंडर कुछ समय पहले जारी हुआ था। इसमें अप्रेल माह में राज्य सेवा व राज्य वन सेवा परीक्षा होने की घोषणा की थी। जबकि एक्सपर्ट का कहना है कि अभी तक आयोग ने परीक्षा को लेकर किसी तरह का नोटिफि केशन जारी नहीं किया है। इसका मतलब है कि यह परीक्षा अब चुनाव के बाद होगी। परीक्षा फ ॉर्म भी चुनाव के बाद ही भरे जाएंगे।

सीए एग्जाम

द इंस्टीट्यूट आफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने भी सीए एग्जाम का शेड्यूल जारी किया है। सीए की परीक्षा पहले दो मई से 17 मई तक आयोजित होनी थी, लेकिन इलेक्शन की तारीख परीक्षा की तारीख से टकरा रही थी। इस वजह से इसकी तिथि दोबारा घोषित की गई है । इसके अनुसार अब परीक्षा 27 मई से 12 जून तक होगी ।

जेईई एडवांस परीक्षा
जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए आईआईटी रुड़की ने रीशेड्यूल जारी कर दिया है। पहले एडवांस की परीक्षा 19 मई को निर्धारित की गई थी, लेकिन अब यह परीक्षा 27 मई को आयोजित कराई जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned