विंटर में बच्चों की करें खास केयरिंग

विंटर में बच्चों की करें खास केयरिंग
Children's special carers in the winter

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 14 2018 09:22:01 PM (IST) | Updated: Dec, 14 2018 09:22:02 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सर्दी, जुखाम, खासी का पड़ रहा बुरा असर

सतना. सर्दियों की शुरुआत के साथ ही इन्फेक्शन और वायरल फीवर के केसेस बढऩे शुरू हो गए हैं। ऐसे लोग जिन्हें एलर्जी की समस्या है उनके लिए मुश्किल ज्यादा है। क्योंकि, धूल की वजह से एलर्जी और बढ़ जाती है। बदलते मौसम का असर बच्चों पर ज्यादा दिख रहा है। अस्पतालों में सर्दी, जुखाम, खासी, बुखार पीडि़तों की संख्या बढ़ गई है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश जैन के अनुसार, इस मौसम में दरवाजे-खिड़कियां बंद रखने की वजह से जम्र्स को पनपने का मौका मिलता है। इससे वायरस पैदा होते हैं। बच्चे बाहर भी खेलने जाते हैं, इसलिए उन पर इन वायरस का असर ज्यादा होता है। घर और आसपास के इलाकों में सफाई का विशेष ध्यान रखें। बच्चों को खासतौर पर सफाई के लिए प्रेरित करें। छोटे बच्चों को मुंह में हाथ डालने से रोकें। क्योंकि इसी से जर्म सबसे ज्यादा प्रवेश करते हैं ।

बुखार आने पर डॉक्टर को दिखाएं
डॉक्टर के अनुसार, आजकल कई तरह के वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो रहे हैं। कई बार पैरेंट्स को लगता है कि सर्दी-खासी के कारण बुखार है और वे घर पर ही दवाइयां देते रहते हैं। लेकिन, कई बार गंभीर इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए 24 घंटे बाद भी बुखार हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं ।


खाना पान अच्छा रखें

शहर की न्यूट्रीशन के अनुसार सर्दियों के मौसम में खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है। कई तरह के इंफेक्शन से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। इसलिए एेसा खाना खाएं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। विटामिन सी और डी युक्त भोजन ज्यादा से ज्यादा लें। हरी सब्जियां, फ ल को शामिल करें। मौसम के हिसाब से और हर दिन अपने बच्चों को ब्रेकफास्ट और खाने में ऐसी चीजें जो विटामिन सी से युक्त हो।

इन बातों का रखें ध्यान
- साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखें।

- सेनेटाइजर की जगह साबुन और गर्म पानी से हाथ धोएं।
- घर में शुद्ध हवा आने के लिए खिड़की दरवाजे खुले रखें।

- सर्दी जुखाम में बच्चों को बाहर न जाने दें।
- बच्चों को कवर कर के रखें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned