सेलिब्रिटीज की आवाज में बच्चे सुन सकेंगे ऑडियो बुक्स

सेलिब्रिटीज की आवाज में बच्चे सुन सकेंगे ऑडियो बुक्स
Children to hear Audio books in the voice of celebrities

Jyoti Gupta | Publish: Feb, 08 2019 09:55:03 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

अमिताभ बच्चन और कई हिंदी, दक्षिण भारत सेलिब्रेटी की आवाज में बुक्स को किया गया लांच

सतना. बॉलीवुड फि ल्म और अभिनेताओं का प्रभाव सभी वर्ग पर रहता है । खासतौर पर बच्चों पर। यही वजह है कि बच्चे अपने फेवरेट अभिनेता या अभिनेत्री न सिर्फ फ ॉलो करते हैं बल्कि मौका पडऩे पर उनकी स्टाइल में बातचीत भी करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में हाल ही में सेलिब्रिटी की आवाज में ऑडियो बुक्स को लांच किया गया है । गीतकार प्रसून जोशी ने दो साल पहले 50 ऑडियोबुक्स को ऑनलाइन प्लेटफ ॉर्म पर लाने का प्रस्ताव रखा था। इसे एचआरडी मिनिस्ट्री ने स्वीकारा भी, लेकिन बुक्स की संख्या में वृद्धि करने पर किसी भी तरह का विचार नहीं किया गया । बस अमिताभ बच्चन की आवाज में ही बुक्स को लॉन्च किया गया था। मगर आप कई हिंदी और दक्षिण भारत सेलिब्रिटी की आवाज में बुक्स को लॉन्च किया गया है। इन बुक्स की संख्या 50 लाख के आसपास है जो हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है ।

बच्चों में बढ़ेगी रुचि

मनोवैज्ञानिक डॉ. संगीता जैन का कहना है कि किसी भी काम में यदि इंसान की रुचि बढ़ती है तो वह उसके प्रति ईमानदार हो जाता है। फि ल्म और उनमें शामिल रहने वाले संवादों का असर बच्चों पर अधिक पड़ता है। अगर वे अपने फेवरेट एक्टर या फि र एक्ट्रेस की आवाज में किसी चैप्टर को सुनेंगे तो उसके प्रति आकर्षण बढ़ेगा। ठीक उसी तरह जैसे इतिहास को हम किताब में पढ़ते हैं और फि र लाइट एंड साउंड के जरिए फ ोर्ट पर जाकर सुनते हैं। दोनों स्थितियों में इतिहास हमें फोर्ट पर लाइट एंड साउंड कार्यक्रम सुनने के बाद याद रहता है।

कठिन चैप्टर झट से हो जाएंगे याद
बुक्स से सेलिब्रिटी से जुडऩे का सीधा सीधा फ ायदा बच्चों को मिलेगा । अभी यह है स्थिति नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर लगभग 50 लाख बुक्स के ऑडियो उपलब्ध है । वर्तमान में तीन लाख के करीब स्टूडेंट जुड़े हुए हैं जो देश के अलग-अलग शहरों में स्थित 170 सालों से संबंधित है। जिन सेलिब्रिटी की आवाज में बुक्स को लांच किया गया है उनमें अमिताभ बच्चन के साथ आमिर खान, गुलजार, जावेद अख्तर, प्रभास, तमन्ना भाटिया के अलावा कुछ टीवी एक्ट्रेस के नाम शामिल है। सेलिब्रिटी में एनसीईआरटी और सीबीएसई की आठवीं से लेकर 10वीं तक बुक्स के उलझाने वाले चैप्टर को अपनी आवाज दी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned