Chitrakoot election result 2017: चित्रकूट उपचुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू, कुछ देर बाद आने लगेंगे रुझान

उत्कृष्ट उमावि व्यंकट-1 में चित्रकूट विस उपचुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू। 19 राडंड में होगी मतगणना, धारा 144 लागू

By: suresh mishra

Published: 12 Nov 2017, 07:48 AM IST

सतना। चित्रकूट का विधायक कौन होगा? इसका फैसला रविवार दोपहर तक हो जाएगा। उत्कृष्ट उमावि व्यंकट-1 में चित्रकूट विस उपचुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। जनता जनार्दन ने किसे मत दिया, कौन उसको नहीं भाया इसका खुलासा ईवीएम से बाहर आ जाएगा।

मतगणना की संवेदनशीलता को देखते हुए सख्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला ने शनिवार को गणना में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

दो कक्षों में 14 टेबल लगाई गई

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया, उपचुनाव के मतों की गणना 19 राउंड में होगी। इसके लिए दो कक्षों में 14 टेबल लगाई गई हैं। रिटर्निंग ऑफि सर एपी द्विवेदी के निर्देशन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच डाक मत पत्र की गणना के बाद ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ होगी। चक्रवार परिणाम की घोषणा की जाएगी।

प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक

एक चक्र की ईवीएम की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नहीं जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईवीएम की गणना शुरू नहीं की जाएगी। काउंटिंग के बाद ईवीएम की सीयू और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जाएंगे। गणना कक्ष में प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक, पर्यवेक्षक और माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेंट भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेंगे।

रेंडमाइजेशन से होगी डि-कोडिंग
मतगणना के लिए कौन कर्मचारी किस टेबल पर बैठेगा, इसकी डि-कोडिंग रेंडमाइजेशन के जरिए होगी। गणनाकर्मियों का अंतिम रेंडमाइजेशन प्रात: 5 बजे प्रेक्षक और रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में होगा। गणना कर्मचारियों की डि-कोडिंग का कार्य मतगणना स्थल पर किया जाएगा।

कौन-कहां से करेगा प्रवेश
गणना स्टाफ, ऑफीसियल मतगणना स्थल में धवारी प्रेमनगर सड़क के व्यंकट क्रमांक एक के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करेगा। अभ्यर्थी और उनके गणना एजेंट व्यंकट क्रमांक-एक के पीछे के खेल मैदान की ओर से प्रवेश करेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेंगे। मतगणना में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रात: 6 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। अभ्यर्थी एवं उनके एजेंटों को प्रात: सात बजे तक मतगणना स्थल में प्रवेश कर लेने को कहा गया है।

इधर-उधर घूमने की अनुमति नहीं

मतगणना स्थल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश प्राधिकार पत्रधारी मीडिया के व्यक्ति गणनाकर्मियों वाले प्रवेश द्वार से प्रवेश करेंगे और मतगणना स्थल पर बनाए गए मीडिया कक्ष में बैठेंगे। मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पत्रधारी किसी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और न ही किसी व्यक्ति को इधर-उधर घूमने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी, उनके एजेंट, गणना में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों, मीडियाकर्मियों सहित किसी भी व्यक्ति को मोबाइल, पान, तंबाखू, गुटखा ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

शराब दुकानें आज बंद रहेंगी

जिला दंडाधिकारी ने उपचुनाव की मतगणना के दृष्टिगत सतना नगर पालिक निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी देसी-विदेशी मदिरा दुकानें, शॉपबार को एक दिवस मतगणना समाप्ति तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

मतगणना स्थल पर धारा 144 लागू
विधानसभा उपचुनाव चित्रकूट की मतगणना की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला दंडाधिकारी द्वारा मतगणना स्थल पर 500 मीटर की परिधि में धारा १४४ लागू कर दी गई है। जारी आदेशानुसार मतगणना स्थल की 500 मीटर की परिधि में 5 या 5 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे। किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र लेकर चलना, लाउड स्पीकर, ढोल-नगाड़े, नारेबाजी, जुलूस एवं आमसभा प्रतिबंधित रहेगा।

6 कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना परिसर एवं स्थल पर कानून व्यवस्था सुनिश्चित रखने 6 कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। साथ ही मतगणना में उपयोग आने वाली लेखन सामग्री प्रपत्र आदि आरओ एवं एआरओ तथा गणना सुपरवाइजर की टेबल पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था के लिए एक अधिकारी को नियुक्त किया है।

मतगणना पर एक नजर
- मतगणना स्थल: व्यंकट क्रं.1
- कक्ष क्रमांक 41 और 42 में होगी मतगणना
- सुबह 6 बजे मतदान स्थल पर पहुंचेंगे कर्मचारी
- सुबह 8 बजे से शुरू होगा मतगणना का कार्य
- सबसे पहले डाकमत्रों की गिनती
- सुबह 8.45 से होगी ईवीएम वोटों की गणना
- सुबह 9:30 बजे आएगा पहले चक्र का रुझान
- पहले चक्र की गणना में लगेंगे 30 मिनिट
- प्रत्येक कक्ष में सात-सात टेबलों पर होगी वोटों की गिनती
- 14 टेबलों पर 45 कर्मचारी करेंगे मतगणना
- 19 चक्रों में 254 पोलिंग बूथ की मतगणना
- 14 पोलिंग बूथों की गणना एक चक्र में
- प्रत्येक चक्र के बाद परिणाम की होगी घोषणा

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned