धर्मनगरी चित्रकूट का नक्शा बदलने वाला आरआई मांझी निलंबित

नक्शे से छेड़छाड़ और कूट रचना का पाया गया दोषी

By: Ramashanka Sharma

Published: 24 Jul 2020, 10:37 AM IST

सतना. सरकारी जमीनों में कूट रचना करने और जमीनों को खुर्द बुर्द करने के आरोपों में घिरे बहुविवादित चित्रकूट आरआई बुद्धसेन मांझी को कलेक्टर अजय कटेसरिया ने निलंबित कर दिया है। नक्शे से छेड़छाड़ और कूट रचना का दोषी पाये जाने पर यह कार्रवाई की गई है।

पटवारी से ले लिया था नक्शा

मिली जानकारी के अनुसार राजस्व निरीक्षक वृत्त चित्रकूट बुद्धसेन मांधी ने फरवरी के प्रथम सप्ताह में ग्राम नयागांव की नक्शा शीट प्राप्त की थी। इस नक्शा शीट को वे 19 जुलाई तक अपने पास ही रखे रहे। हल्का पटवारी को यह शीट उन्होंने 20 जुलाई को वापस की। जब पटवारी ने इस नक्शे का अवलोकन किया तो पाया कि नक्शा शीट संख्या 08 में आराजी नंबर 866/1 एवं 901/4/ख का नक्शा तरमीम लाल स्याही से किया गया है। जब पटवारी ने आरआई मांझी को नक्शा दिया था तब दोनों ही आराजियां में नक्शा तरमीम नहीं थी।

इस तरह किया खेल

आराजी नंबर 866/1 के नक्शा तरमीम के संबंध में नक्शे में कोई टीप भी मौजूद नहीं मिली। जबकि आराजी नंबर 901/4/ख के तरमीम के संबंध में टीप ' आराजी नंबर 901/4/ख का पटवारी पेंसिली तरमीम का लाल स्याही से पुष्टिकरण किया ' अंकित है। जबकि इस मामले में पटवारी ने बताया जांच के दौरान नायब तहसीलदार को बताया है कि इस आराजी 866/1 एवं 901/4/ख में पटवारी द्वारा कोई पेंसिली नहीं की गई है।

नायब तहसीलदार के प्रतिवेदन पर कार्रवाई

इस मामले में नायब तहसीलदार ऋषि नारायण सिंह ने कलेक्टर को प्रस्तुत अपने प्रतिवेदन में बताया है कि बुद्धसेन मांझी राजस्व निरीक्षक वृत्त चित्रकूट ने नक्शे से छेड़छाड़ एवं कूट रचना का प्रयास किया है। जो मं.प्र. सिविल सेवा आचरण नियमों के विपरीत है। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार वृत्त चित्रकूट के प्रतिवेदन के आधार पर इस मामले में बुद्धसेन को नक्शे से छेड़छाड़ और कूट रचना का दोषी पाते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय भू-अभिलेख नियत किया है।

Ramashanka Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned