खेल अलंकरण के लिए शहर के खिलाड़ी कर सकते हैं दावेदारी

खेल अलंकरण के लिए शहर के खिलाड़ी कर सकते हैं दावेदारी
City players can claim for sport special prize

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 04 2019 09:51:43 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

15 मई तक कर सकते हैं आवेदन, जीत सकते हैं कई पुरस्कार

सतना. खेल के क्षेत्र में शहर और प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडि़यों और इन खिलाडि़यों का मार्गदर्शन करने वाले खेल प्रशासकों के लिए अच्छी खबर है। खेल के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले को प्रदेश सरकार सम्मानित करने जा रही है। सालाना खेल अलंकरण के लिए अपनी दावेदारी पेश करने वाले खिलाडिय़ों और खेल प्रशासकों के पास अभी डेढ़ माह का वक्त है। खिलाड़ी और खेल प्रशासक 15 मई तक आफलाइन और आनलाइन फार्म भर कर आवेदन कर सकते हैं।जिला खेल विभाग अधिकारी अहमद खान ने बताया, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष एकलव्य पुरस्कार, विक्रम पुरस्कार, विश्वामित्र पुरस्कार, लाइफ टाइम अचीवमेंट और स्वर्गीय प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार दिया जाता है। जो खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल लेवल तक गोल्डमेडल जीत चुके हैं वे कार्यालय में आकर फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही इन पुरस्कारों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पुरस्कार की श्रेणी

एकलव्य पुरस्कार
यह पुरस्कार जूनियर अंडर 19 खिलाड़ी को दिया जाता है। इसके तहत पच्चास हजार की सम्मान निधि भी दी जाती है।

विक्रम पुरस्कार

यह पुरस्कार सीनियर वर्ग में दिया जाता है। खिलाडिय़ों को एक लाख रुपए और सरकारी नौकरी दी जाती है। जॉब थर्ड श्रेणी लिपिक की होती है।

विश्वामित्र पुरस्कार
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफ लता प्राप्त करने वाले खिलाड़ी तैयार करने वाले को दिया जाता है। इसमें पुरस्कार एक लाख रुपए की मिलती है।

लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार

अपने जीवन में खेलों और खिलाडिय़ों के विकास में अहम योगदान देने वाले व्यक्ति को सम्मानित किया जाता है। आमतौर पर खेल प्रशासक होते हैं। एक लाख की राशि दी जाती है।

प्रभाष जोशी सम्मान
इस पुरस्कार को मध्यप्रदेश में राज्य खेल का दर्जा प्राप्त है । इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए एक लाख की सम्मान निधि दी जाती है ।

ऐसे करें आवेदन

आवेदक को ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए जवाहर नगर स्थित खेल विभाग कार्यालय में जाकर फार्म भर सकते हैं। मध्यप्रदेश खेल विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म में अपनी व्यक्तिगत और खेल से संबंधित जानकारी दे सकते हैं।

- मध्यप्रदेश खेल विभाग द्वारा हर साल खेल अलंकरण पुरस्कार सम्मान का आयोजन किया जाता है। जो खिलाड़ी इसके योग्य होंगे हम खुद ही इनका फॉर्म भर कर जमा करवाते हैं।

अहमद खान, जिला खेल अधिकारी

एक बार मैंने एकलव्य पुरस्कार के लिए आवेदन किया था। फिर से करूंगा। यह खिलाडि़यों और खेल प्रशासकों के जीवन के सबसे बेहतर पुरस्कार होते हैं।
- अंबुज सिंह, कोच

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned