scriptयूथ को भा रहा ऑनलाइन कॉन्सेप्ट का अट्रैक्टिव ऑफर | city youth Interest in online transactions due to cashback | Patrika News

यूथ को भा रहा ऑनलाइन कॉन्सेप्ट का अट्रैक्टिव ऑफर

locationसतनाPublished: Mar 14, 2019 09:36:50 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

कैशबैक के कारण ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में दिखा रहे इंटरेस्ट

city youth Interest in online transactions due to cashback

city youth Interest in online transactions due to cashback

सतना. हर व्यक्ति कुछ न कुछ बचत करना चाहता है। शॉपिंग हो या फिर बिल का पेमेंट करना। जब इन पर कैशबैक जैसे ऑफर मिलने लगे तो यूथ इसका लाभ उठाने से कैसे चूक सकते हैं। इन दिनों टेक्नोलॉजी के बदलते ट्रेंड को यूथ धड़ल्ले से फॉलो कर रहे हैं। युवा ऑनलाइन शॉपिंग में इंटरेस्ट दिखा रहे हैं। ऑनलाइन कॉन्सेप्ट कै शबैक का अटै्रक्टिव ऑफर यूथ को दिन प्रतिदिन अपनी ओर खींच रहा है। इसके चलते ही इन दिनों हर किसी एप और ट्रांजेक्शन पर कैशबैक मिलने लगा है। यूथ अपनी फैमिली मेंबर्स को भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की जानकारी दे रहे हैं। जिससे उनका पूरा परिवार कैशबैक सुविधा का लाभ उठा सकें। ऑनलाइन शॉपिंग हो या फि र ऑनलाइन बिल पेमेंट इस तरह के हर कांसेप्ट को युवाओं ने तेजी से अडोप्ट करने का काम किया है। उसमें कैशबैक भी काफी पसंद किया जा रहा है।
टेक्नोलॉजी का बदलता ट्रेंड

युवाओं का आ रहा पसंद टेक्नोलॉजी कोई भी हो यूथ इसे धड़ल्ले से अपनाता है। इधर एक साल से युवाओं के बीच में टेक्नोलॉजी का कैशबैक वाला ऑफर युवाओं को बेहद भा रहा है। उनका मानना है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से घर बैठे ही शॉपिंग, बिजली, पानी का बिल जमा किया जासकता है। यही नहीं आप डीटीएच और मोबाइल भी रिचार्ज कर पाते हैं। कुछ ब्रांड एेसे होते हैं जो कभी डिस्काउंट ही नहीं देते। पर कई बैंकों ने उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कैशबैक की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इससे बेहतर क्या हो सकता है कि हम समय भी बचा पा रहे हैं और कुछ रुपए भी अपने एकाउंट में सेव कर पा रहे हैं।
बैंकों से हो रहा लिंकअप

इन दिनों हर किसी शॉपिंग साइट का लिंकअप बैंकों से हो रहा है जिसमें उन्हें ऑनलाइन पेमेंट करने या फि र ट्रांजेक्शन करने पर 5 से १५ परसेंट तक का कैशबैक भी मिलता है । स्टूडेंट मोहिनी वर्मा का कहना है कि वे ऐसे कई एेप यूज करती हैं जिसमें उन्हें कैशबैक मिलता है। खासकर शॉपिंग साइट्स में 5 से 10 प्रतिशत का डिस्काउंट मिल ही जाता है।
क्रेडिट स्कोर के लिए किया जा रहा पसंद

कैशबैक का कॉन्सेप्ट इन दिनों घर के सभी सदस्यों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। फैमिली के हर मेंबर द्वारा कैशबैक पाने के लिए बिल पेमेंट किया जा रहा है ताकि कैशबैक का क्रेडिट स्कोर उन्हें मिल सके। इसके लिए लोग मोबाइल रिचार्ज से लेकर डीटीएच, अदर बिल पेमेंट भी कर रहे हैं ।
इनमें मिलता है कैशबैक

वॉलेट स्कोरिंग

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

डेबिट कार्ड यूजिंग

क्रेडिट कार्ड यूजिंग

डीटीएच मोबाइल

रिचार्ज

बिल पेमेंट

मनी ट्रांसफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो