सिटीराइट्स में हिट हो रहे हेल्थ डिवाइसेस

सिटीराइट्स में हिट हो रहे हेल्थ डिवाइसेस
Cityrights using different Health Devices

Jyoti Gupta | Publish: Mar, 13 2019 08:43:20 PM (IST) | Updated: Mar, 13 2019 08:43:21 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

घर बैठे ही फिट रहने का कर रहे जुगाड़, कुछ खास डिवाइसेस की बढ़ी डिमांड

सतना. आज कई ऐसे गैजेट उपलब्ध हैं, जिनके इस्तेमाल से आप घर बैठे ही खुद को फि ट रख सकते हैं। शहर की एजुकेटेड फैमिली के बीच इस तरह की गैजेंट्स की डिमांड भी बढ़ी है। वह हेल्थ से रिलेटेड छोटी छोटी प्राब्लम के लिए डाक्टर के पास जाने से बेहतर इन डिवाइसेस से खुद की सेहद का ख्याल रखना पसंद कर रहे हैं। उनका मानना है कि इस तरह की गैजेट्स की जानकारी होने की वजह से घर बैठे ही फिट रहा जा सकता है। बस थोड़ा अवेयरनेस की जरूरत है।

मोबाइल इसीजी
शहर के कुछ परिवारों में मोबाइल इसीजी डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस डिवाइस का इस्तेमाल इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राफ करने के लिए किया जा सकता है। आमतौर पर रोगी को इसीजी कराने के लिए हॉस्पिटल जाना पड़ता है, लेकिन इस पोर्टेबल डिवाइस की मदद से वे घर बैठे ही कर सकते हैं । यह 30 सेकंड के भीतर आपकी स्मार्ट फ ोन में ब्लूटूथ के जरिए डाटा भेज देता है।

बाइट अवे स्टिक
इस पोर्टेबल डिवाइस की मदद से आप मच्छर या किसी बड़े कीड़े के काटने से होने वाली खुजली से बच सकते हैं। इस डिवाइस का इस्तेमाल खुजली को कम करने के लिए किया जा सकता है। यह डिवाइस एक पेन की तरह दिखता है जिसे आप अपने साथ आसानी से कैरी कर सकते हैं। भरहुत नगर कॉलोनी निवासी अंजू अग्रवाल का कहना है कि उन्हें इस डिवाइस के बारे में जब पता चला तो उन्होंने ऑनलाइन इस डिवाइस का ऑर्डर दिया है। अगले ही हफ्ते से वह इस डिवाइस का इस्तेमाल करने लगेंगी।

स्टीफेन वाटर प्यूरीफायर
अभी तक हम इस बात से परेशान रहते थे कि रास्ते में प्यास लगने में हम कोई भी पानी नहीं पी सकते हैं । पर इस पोर्टेबल वॉटर प्यूरीफ ायर से आपकी यह समस्या भी हल हो जाएगी। इस डिवाइस को रास्ते में ही लेकर चलने के लिए तैयार किया गया है। यह एक मिनट में पानी को साफ क र देता है। इसमें अल्ट्रावाइलेट लाइट का इस्तेमाल किया जाता है जो पानी में मौजूद बैक्ट्रीरिया को साफ कर देता है।
बुखार मापने का यंत्र है फ ीवर स्काउट

आय दिन मौसम चेंज होता है। जिसके चलते बच्चों में बुखार की समस्या अकसर देखने को मिलती है। एेसे में बच्चों की बुखार को मापना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है, लेकिन इस सॉफ्ट वेयरबल डिवाइस का इस्तेमाल कर आसानी से बुखार को मापा जा सकता है। इसकी मदद से लगातार टेंपरेचर को चेक किया जा सकता है । इसमें टेंपरेचर को स्मार्ट फोन के जरिए मॉनिटर किया जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned