शीतलहर में लगा ब्रेक: दिनभर छाए रहे बादल, आधी रात हुई झमाझम बारिश

मौसम...दिन और रात के तापमान में वृद्धि से शीतलहर में लगा ब्रेक

By: suresh mishra

Published: 03 Jan 2020, 02:07 PM IST

सतना/ दिनभर उमड़ घुमड़ रहे बादलों का सब्र रात में टूटा गया। बदरा आधी रात गरज चमक के साथ झड़ी लगाकर बरसे। रात लगभग 1.20 शहर सहित जिलेभर में तेज बारिश हुई। इससे एक बार फिर मौसम में ठंडक धुल गई। उधर, दिनभर आसमान पर छाए बिन मौसम बादलों के कारण दिन और रात के तापमान में उछाल आया है। इससे सतना सहित विंध्य के सभी जिलों में शीतलहर का प्रकोप थम गया है।

गुरुवार को सुबह एक सप्ताह बाद तेज धूप निकली तो लोग गुनगुनी धूप तापने के लिए घर से बाहर निकल आए। कुछ ही देर में सूरज एक बार फिर से बादलों के पीछे छिप गया। कोहरा छटने से मौसम साफ रहा लेकिन बादल और सूर्य के बीच लुका छिपी चलती रही। शाम को दक्षिण से आए काले बादलों के कारण कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हुई।

सात दिन बाद सामान्य पर लौटा पारा
एक सप्ताह से दिन और रात का तापमान सामान्य से 4-8 डिग्री नीचे दर्ज हो रहा था लेकिन दो दिन से मौसम में आए बदलाव के कारण दिन और रात के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। गुरुवार को एक सप्ताह बाद अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान सामान्य दर्ज हुआ। अधिकतम 22.8 तथा न्यूनतम 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिल में राहत दे सरकार
पूर्व विधायक धीरेंद्र सिंह धीरू ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर दिसंबर और जनवरी माह में आने वाले बिजली बिल में 25 फीसदी राहत देने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि सतना सहित पूरे प्रदेश में भीषड़ ठंड पड़ी है। ठंड से बचाने के लिए नगर निगम द्वारा अलाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई। ऐसे में आम लोगों ने हीटर जलाकर किसी प्रकार ठंड से जान बचाई। इससे उपभोक्ताओं पर बिजली का अतिरिक्त भार पड़ा है। जनता को राहत देने दो माह के बिल में 25 प्रतिशत की छूट दी जाए।

10 से फिर कंपकंपाएगी ठंड
पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन और रात के तापमान में वृद्धि से फिलहाल लोगों को कंपकंपाती ठंड से राहत मिल गई है लेकिन सर्दी का एक अटैक बाकी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बादल छटते ही 9 जनवरी से मौसम फिर करवट लेगा और न्यूनतम तापमान में गिरावट से रात में शीतलहर लोगों को फिर से कंपकंपाएगी। हालांकि रात में मौसम के सामान्य रहने और तेज धूप निकले से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिलेगी।

Show More
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned