scriptकलेक्टर बोले- भाई जिला अस्पताल के 200 मीटर के दायरे में कैसे पहुंची पान-गुटखा की गुमटी, आगे जानिए | Collector inspection in satna District hospital | Patrika News

कलेक्टर बोले- भाई जिला अस्पताल के 200 मीटर के दायरे में कैसे पहुंची पान-गुटखा की गुमटी, आगे जानिए

locationसतनाPublished: Feb 08, 2019 07:46:50 pm

Submitted by:

suresh mishra

निरीक्षण में कलेक्टर को मिली खामी: जिला अस्पताल के 200 मीटर की दूरी में पान-गुटखा की दुकानें, गंदगी के बीच खाद्य सामग्री का विक्रय, अधिकारियों को लगाई फटकार

Collector inspection in satna District hospital

Collector inspection in satna District hospital

सतना। अस्पताल के प्रस्तावित निर्माण कार्यों के लिए स्थल का निरीक्षण गुरुवार को कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने किया। अस्पताल परिसर के सामने की रोड पर संपत्ति विरूपण की स्थितियां मिलीं। इस पर नगर निगम के दस्ता प्रभारी को फटकार लगाई और यहां से तमाम पोस्टर पम्फलेट तथा वाल रायटिंग हटाने के निर्देश दिए। एंगल लगाने के काम पर आपत्ति जाहिर की और इसे पीछे ले जाने के निर्देश दिए। सड़क की पटरी से लगाकर पान-गुटखा की दुकानों से तंबाकूयुक्त उत्पाद जब्त करवाते हुए कहा कि अस्पताल परिसर से 200 मीटर के दायरे में इसकी बिक्री नहीं होनी चाहिए।
यहां से पान गुटखा की दुकानें हटाओ। सांची कॉर्नर का स्टाल हटाने को कहा तो राकेश पान पैलेस एवं गिरधारी पान मसाला की गुमटियों पर पान गुटका की बिक्री देखते हुए इनकी गुमटियां हटाने के निर्देश दिए। यहां बच्चे से काम करवाते मिले होटल संचालक को फटकार लगाई। खाद्य निरीक्षकों से कहा कि आप लोग भी कुछ नहीं करते हो। घटिया खाद्य सामग्री बिक रही है और कोई कार्रवाई नहीं हो रही।
यहां से इस दुकान को भी हटाने के निर्देश दिए। निगम द्वारा बनाई गई दुकानों की साइज बड़ी करने पर उन्होंने निगम के दस्ते पर नाराजगी जाहिर की और सभी दुकानदारों से खुद अपने अवैध निर्माण हटाकर कॉउंटर आदि सीमा के अंदर करने को कहा। इसके बाद अस्पताल परिसर में साइकिल स्टैंड संचालक के वाहन में हूटर लगा देख उसे जब्त करवाते हुए चालान करने के निर्देश दिए। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट संस्कृति शर्मा, सिविल सर्जन डॉ एसबी सिंह भी मौजूद रहे।
लगाई फटकार, उतरवाया हूटर
पाया कि एक सफारी वाहन में हूटर लगा हुआ है। पूछने पर बताया गया, साइकिल स्टैंड ठेकेदार का हूटर है। इस पर कलेक्टर ने इसे जब्त करने और चालान बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद निर्माण कार्य को लेकर भ्रमण किया। जरूरत वाले स्थानों पर बाथरूम बनाने लोनिवि को निर्देश दिए। रसोई घर एवं कपड़ा धुलाई कक्ष की व्यवस्था और दुरुस्त करने के निर्देश दिए। अस्पताल परिसर की बाउंड्रीवाल की पेटिंग कराने तथा पानी की टंकी की मरम्मत कराने भी कहा। कलेक्टर ने महिला वार्ड में जाली, पर्दे एवं एसी लगाने के निर्देश दिएस।
बाल श्रमिक देख भड़के
एक समोसे की दुकान पर एक बच्चा काम करता दिखा। दुकान संचालक से उसके संबंध में पूछा तो बताया कि समोसा लेने आया है। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि उसके हाथ में आटा लगा है और यहां तुम झूठ बता रहे हो कि खरीदने आया है। इस पर कलेक्टर ने इसकी दुकान हटाने के निर्देश दिए।
मेडिकल स्टोर की जांच
मेडिकल स्टोर में आगे तक बढ़ाकर दुकान का संचालन करने पर नाराजगी जाहिर की। एक स्टोर संचालक से उसका फॉर्मासिस्ट का लाइसेंस पूछा पर वह तत्काल नहीं दिखा सका। इस पर सीएएचओ से कहा कि ड्रग इंस्पेक्टर को बुलाकर ऐसी जगहों पर जांच करवाएं। संचालकों को भी सभी दस्तावेज साथ रखने के निर्देश दिए। यहां सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश लोनिवि को दिए। कॉलेज के सामने लगे गमले हटाकर वहां स्थित बेंच को और पीछे ले जाने के निर्देश दिए।
अतिक्रमण दस्ते पर नाराजगी
निरीक्षण के दौरान कॉलेज भवन की दीवार सहित अस्पताल के विभिन्न भवनों में प्रचार बोर्ड लगे देख नाराजगी जाहिर की। निगम के अतिक्रमण दस्ता प्रभारी से कहा कि यह आप लोगों की गैरजिम्मेदारी है, इन्हें तत्काल हटाना शुरू करें। सुलभ कॉम्पलेक्स पर लगे पान मसाला के प्रचार बोर्ड को हटाने कहा। अस्पताल की बाउण्ड्री से लगाकर रखी गई तामेश्वर दुबे की दुकान हटाने के भी निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो