कलेक्टर-एसपी ने एयर स्ट्रिप से सभा स्थल तक लिया जायजा

पुख्ता किए गए सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम, आज सुबह पुलिस करेगी सुरक्षा व्यवस्था की रिहर्सल

By: Dhirendra Gupta

Published: 25 Jan 2021, 10:18 AM IST

सतना. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। 26 जनवरी की दोपहर सतना आकर मुख्यमंत्री विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसी सिलसिले में एयर स्ट्रिप से लेकर सभा स्थल बीटीआई ग्राउंड तक व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा जहां भी मुख्यमंत्री का कार्यक्रम संभावित है वहां व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। रविवार को पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने सभा स्थल और एयर स्ट्रिप पहुंचकर अंदर और बाहर के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा करते हुए संबंधित ड्यूटी ऑफिसर को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर अजय कटेसरिया, आयुक्त नगर पालिक निगम अमन वीर सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।
चौकन्ना रहने के निर्देश
पुलिस अधीक्षक ने एयर स्ट्रिप मुख्य द्वार के बाहर का निरीक्षण करते हुए भीड़ नियंत्रण एवं व्यवस्थित यातायात के बारे में निर्देशित किया। इसके बाद हवाई पट्टी टर्मिनल भवन के पास का क्षेत्र देखते हुए उन्होंने वॉर्नर टीम के लीडर को सीएम सुरक्षा के संबंध में कुछ हिदायत दी। पुलिस अधीक्षक ने रनवे रोड पर वीआइपी गेट में तैनात पुलिस कर्मियों से उनका परिचय प्राप्त कर उन्हें ड्यूटी के दौरान वेशभूषा का विशेष ख्याल रखने की समझाइश देते हुए कहा कि इस द्वार पर तैनात पुलिसकर्मी को बेहद चौकन्ना रहकर अपनी ड्यूटी करनी है, किसी भी प्रकार से इस गेट पर अनावश्यक भीड़ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व से सूचीबद्ध व्यक्तियों को ही इस गेट से प्रवेश की अनुमति होगी।
अपना पॉइंट नहीं छोड़ेंगे
एसपी ने दो टूक समझाया कि मुख्यमंत्री के आगमन से प्रस्थान तक प्रत्येक पुलिसकर्मी कर्तव्य स्थल पर मुस्तैद रहेगा। जब तक उसे रिलीव नहीं किया जाएगा तब तक वह अपना पॉइंट नहीं छोड़ेगा। ड्यूटी के दौरान अनुशासनहीनता पाए जाने या कर्तव्य में लापरवाही पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने रनवे का बारीक निरीक्षण करने तथा रनवे ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों का नाम, बैच नंबर एवं मोबाइल नंबर सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर भी जायजा लेने पहुंचे
पुलिस अधीक्षक के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अजय कटेसरिया ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान आयुक्त नगर निगम अमनवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट राजेश शाही समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। यहां कलेक्टर एवं एसपी ने भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी से भी चर्चा कर कार्यक्रम के दौरान सीएम से मिलने वाले प्रमुख जनों के विषय में जानकारी ली। संभावना है कि इस संबंध में कलेक्टर द्वारा अलग से एक बैठक भी ली जाएगी।
यातायात का प्लान तय
यातायात डीएसपी किरण किरो ने बताया कि मुख्यमंत्री के आगमन और प्रस्थान के दौरान आमजन के लिए यातायात कहीं भी प्रभावित नहीं होगा। वाहन मार्ग पर चलेंगे लेकिन कार्यक्रम से संबंधित बसों के लिए हवाई पट्टी क्षेत्र एवं राज्य परिवहन डिपो में अस्थाई स्टैंड बनाया गया है। रीवा अमरपाटन एवं मैहर मार्ग से आने वाली बसों को हवाई पट्टी क्षेत्र में खड़ा किया जाएगा जबकि नागौद और सेमरिया मार्ग से आने वाली बसें राज्य परिवहन डिपो में खड़ी होंगी। विशेष परिस्थिति के लिए गहरा नाला कॉलेज मैदान का इस्तेमाल किया जाएगा।
झोला नहीं ले जा सकेंगे
सभा स्थल में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे। लिहाजा तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, पान, गुटखा, झोला, बैग, अटैची, पानी बोतल जैसी चीजें सभा स्थल में ले जाना प्रतिबंधित हो सकती है। इसके लिए प्रवेश द्वार पर ही जांच पॉइंट बनाए जाएंगे। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

Dhirendra Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned