हवाई पट्टी के काम में मिली अनियमितता, प्लेन से नहीं आएंगे अब सीएम कमलनाथ

सीएम आगमन की तैयारी का कलेक्टर ने लिया जायजा: खामी मिलने पर जिम्मेदारों को लगाई फटकार

By: Ramashanka Sharma

Updated: 04 Jan 2020, 12:49 AM IST

सतना/ पांच जनवरी को सतना आ रहे मुख्यमंत्री कमलनाथ जिस हवाई पट्टी पर उतरेंगे उसको दुरुस्त किया जा रहा है। लेकिन, इस काम में जिम्मेदार व्यापक पैमाने पर लापरवाही बरत रहे हैं। यह खुलासा तब हुआ जब कलेक्टर सतेंद्र सिंह सीएम तैयारियों का जायजा लेने हवाई पट्टी का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां हवाई पट्टी में डामर का हुआ था, उसमें व्यापक खामी थी। काम में मापदंडों की अनदेखी की जा रही थी। लेयर का काम सही तरीके से नहीं हुआ था। कुल मिलाकर हवाई पट्टी का काम प्लेन के लिहाज से खतरनाक था। यह देख कलेक्टर भड़क गए।

उन्होंने ने ईई और सब इंजीनियर को जमकर फटकार लगाई। चेताया कि अगर यही रवैया रहा तो नौकरी में नहीं रह पाओगे। इसके बाद संबंधित ठेकेदार को फोन लगाकर नाराजगी जताई। उधर, सीएम का जो नया कार्यक्रम आया है उसके अनुसार अब वे प्लेन से खजुराहो हवाई पट्टी तक आएंगे। उसके बाद हेलीकॉप्टर से सतना पहुंचेंगे। जबकि पहले प्लेन से आना था। ऐसे में लोगों का मानना है कि हवाई पट्टी के घटिया काम की जानकारी एजेंसियों की ओर से ऊपर तक पहुंचाई गई है। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है। आधिकारिक रूप से स्वीकार नहीं किया जा रहा।

ये है मामला
कलेक्टर सतेंद्र सिंह जब हवाई पट्टी के निरीक्षण में पहुंचे तो डामर का काम तय मापदंडों के अनुसार नहीं था। जो लेयर बनी थी वह दूसरी लेयर से ऊपर थी। इससे इसमें लहर बन रही थी। कलेक्टर ने इस संबंध में ईई लोनिवि विश्वकर्मा से बात की तो उन्होंने वहां मौजूद सब इंजीनियर एके निगम को आगे कर दिया। निगम हवाई पट्टी के सब इंजीनियर हैं। निगम ने कलेक्टर को सफाई दी कि ठेकेदार मृगेन्द्र सिंह की मशीनरी खराब है और डामर भी नहीं आ पा रहा। जिस पर कलेक्टर भड़क गए।

ऐसे में तो आप नौकरी भी नहीं कर पाओगे

उन्होंने ईई को कहा कि सीएम के कार्यक्रम में इस तरह की लापरवाही कर रहे हैं और इतना घटिया काम किया जा रहा है। ऐसे में तो आप नौकरी भी नहीं कर पाओगे। इसके बाद उन्होंने संबंधित ठेकेदार से भी बात की। स्पष्ट कहा कि आप अन्य साथी ठेकेदारों से बात कर सामग्री लीजिये। तीन दिन से ये तमाशा चल रहा है, इसे बंद कर दीजिए। सीएम का कार्यक्रम स्थगित थोड़ी होगा। इस दौरान निगमायुक्त अमनवीर सिंह और जिपं सीईओ रिजु बाफना भी मौजूद रहीं।

ठेके के बाद रिपेयरिंग के काम पर सवाल
तकनीकी जानकारों ने बताया कि सतना हवाई पट्टी का ठेका ६ करोड़ से ज्यादा की लागत में हो चुका है। यह ठेका मृगेन्द्र सिंह को मिला है। सवाल यह है कि दो माह पहले हो चुके इस ठेके में जब कार्य एजेंसी अगर फिक्स हो गई तो इसे रिपेयरिंग के लिए अलग से एआर अथवा एसआर में नहीं दिया जा सकता। अगर ऐसी स्थिति बनती है तो संबंधित ठेकेदार को ही उस हिस्से में तय मापदंडों के तहत काम करवाया जाना चाहिए। बताया गया है कि 5 करोड़ से ज्यादा लागत के ठेके में लेजर पेवर से काम किया जाता है और तकनीकी रूप से यहां पीटीआर (पेनोमेटिक टेंडम रोलर) का इस्तेमाल हवाई पट्टी के काम में होना चाहिए। क्योंकि हवाई पट्टी में अगर थोड़ी भी लहर बनती है तो वह प्लेन की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिये खतरनाक हो सकती है।

सीएम हाउस से लगातार आ रही थी आपत्ति
इस मामले में सबसे बड़ी बात यह सामने आ रही कि पिछले तीन दिनों से एक से ज्यादा बार सीएम हाउस से सतना हवाई पट्टी का फीडबैक काफी गलत आ रहा है। सीएम प्लेन के पायलट सतना हवाई पट्टी को प्लेन के अनुकूल नहीं मान रहे थे। उनकी ओर से हवाई पट्टी के लेवल को लेकर आपत्तियां की जा रही थीं। अब जो प्लान आया है उसमें सीएम सतना तक प्लेन से नहीं आ रहे हैं। स्पष्ट है कि यहां लापरवाही किस हद तक हो रही है।

सब इंजीनियर पर भड़के ईई
सरेआम कलेक्टर से फटकार खाने के बाद ईई कलेक्टर के जाने के बाद सब इंजीनियर एके निगम पर भड़के। कहा कि ठेकेदार से तुम दोस्ती निभाना बंद करो। जो रवैया है उससे अब तुम यहां काम नहीं कर पाओगे। सीएम के जाने के बाद तुमको यहां से हटाता हूं। इसके बाद उन्होंने अन्य ठेकेदारों से चर्चा कर हवाई पट्टी में आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए।

जब कलेक्टर बोले-बदलो ठेकेदार
कलेक्टर ने ईई से कहा कि मुख्यमंत्री की तैयारी के काम पूरी गंभीरता से होते हैं। यह उसे दिया जाना चाहिए जो मामले में गंभीर हो। न तो आपका सब इंजीनियर सही है और न ठेकेदार। लग भी नहीं रहा कि ये ठेकेदार काम कर पाएगा। इसलिए किसी दूसरे को काम देकर यह काम समय पर पूरा कराए।

रनवे और हेलीपैड पूरी तरीके से तैयार रखा जाएगा। सीएम हेलीकॉप्टर का उपयोग अन्य कार्यक्रम की वजह से कर रहे हैं।
सतेंद्र सिंह, कलेक्टर

Kamal Nath MP Kamal Nath mp kamalnath
Show More
Ramashanka Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned