कॉलेजों में ऑनलाइन संग ऑफलाइन प्रवेश शुरू

कॉलेजों में ऑनलाइन संग ऑफलाइन प्रवेश शुरू
The girds seeing their result

Satna Online | Updated: 08 Jul 2015, 04:30:00 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

उच्च शिक्षा विभाग ने नवप्रवेशियों को राहत देने जारी किए निर्देश

सतना
महाविद्यालयों में नवप्रवेशी अब ऑनलाइन संग ऑफलाइन आवेदन कर प्रवेश पा सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को राहत देते हुए महाविद्यालयों के लिए मंगलवार शाम आदेश जारी कर दिए। आज से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया 15 जुलाई तक संचालित की जाएगी। इस दौरान मूल दस्तावेज लेकर आने वाले नवप्रवेशी छात्रों को प्रवेश दिए जाने की प्रक्रिया ने तेजी पकड़ ली है।

जिले के शासकीय महाविद्यालयों की निर्धारित सीटों पर 13 हजार से अधिक छात्रों को प्रवेश दिए जाने पर उच्च शिक्षा विभाग गंभीर हुआ है। प्रवेश के लिए मारामारी की स्थिति न आए, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन संग ऑफलाइन आवेदन देने के बाबत स्थिति स्पष्ट कर दी है। इससे छात्र सीधे महाविद्यालय में पहुंचकर शैक्षिक दस्तावेजों की मूल कॉपी व छायाप्रति प्रस्तुत करेगा। जिसका विभागीय समिति सत्यापन करेगी।

ऑफलाइन प्रक्रिया में आवेदक को सौ रुपए पंजीयन शुल्क का भुगतान करना होगा। 15 जुलाई तक चलने वाली प्रक्रिया में प्राप्त आवेदनों को शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य या उनके द्वारा नियुक्त किए गए अधिकारी आवेदक के सामने पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर जानकारियों को फीड करेंगे। इसके बाद आवेदन के सत्यापन का कार्य ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे। बाकी ऑनलाइन आवेदन पूर्व की तरह लिए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर स्नातक में आवेदन की समयावधि बढ़ जाने से छात्रों को राहत मिली है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned