Maihar communal tension: एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात, छाबनी में तब्दील हुआ कस्बा

आज मैहर बंद: प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, बजरंग दल आज कराएगा शहर बंद, कार्यपालिक दंडाधिकारी नियुक्त, एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

By: suresh mishra

Published: 11 Dec 2017, 11:20 AM IST

सतना। मैहर में हुए बवाल के दो दिन बाद भी तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब बजरंग दल ने सोमवार को मैहर बंद व प्रदेशव्यापी आंदोलन की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है कि इससे तनाव बढ़ेगा। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन व पुलिस ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। रविवार रात से ही मैहर में एक हजार से ज्यादा पुलिस बल को तैनात कर दिया गया। पूरे कस्बे को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

हर सार्वजनिक स्थान पर टीम के रूप में पुलिसबल तैनात किया गया है, ताकि किसी भी विषम स्थिति से निपटा जा सके। वहीं स्थिति पर नजर रखने के लिए कलेक्टर मुकेश शुक्ला व एसपी राजेश ङ्क्षहगणकर रविवार को दिनभर मैहर में रहे। वे हर इनपुट पर नजर रखे हुए थे। कलेक्टर के निर्देश पर स्थानीय नगर पालिका ने सार्वजनिक स्थानों पर लगे पोस्टर आदि हटाने का काम भी शुरू कर दिया है। यह निर्णय शांति समिति की बैठक में हुआ था।

बजरंग दल ने की बैठक
वहीं प्रदेशव्यापी प्रदर्शन को लेकर बजरंग दल ने रविवार को सतना के बगहा स्थित गोशाला में बैठक की। इसमें चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि पूरे महाकौशल प्रांत में एक साथ ज्ञापन दिया जाएगा। इसमें आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जाएगी। बैठक में बजरंग दल व बिहिप के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

इनको सौंपी जिम्मेदारी
कानून व्यवस्था के मद्देनजर जिला दंडाधिकारी मुकेश शुक्ला ने कार्यपालिक दंडाधिकारियों की नियुक्ति की है। मैहर में पांच स्थानों पर कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अपर जिला दंडाधिकारी जेपी धुर्वे द्वारा जारी आदेशानुसार एसडीएम नागौद एपी द्विवेदी, एसडीएम अमरपाटन एलएल अहिरवार, एसडीएम रामनगर केके पाठक और तहसीलदार बिसन सिंह ठाकुर व जीतेन्द्र वर्मा को कार्यपालिक दंडाधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी कार्यपालिक दंडाधिकारी सोमवार सुबह 7 बजे से अपनी उपस्थिति एसडीएम मैहर को देंगे।

देररात कंट्रोल रूम में बैठक
बजरंगदल के मैहर बंद व प्रदेशव्यापी आंदोलन को देखते हुए देररात कंट्रोल रूम में बैठक भी की गई। कलेक्टर व एसपी की उपस्थिति में बजरंग दल व बिहिप के पदाधिकारियों को बुलाया गया। ये बैठक एक घंटे तक चली, जिसे काफी गोपनीय रखा गया। माना जा रहा है कि सतना में भी सोमवार को ज्ञापन हो सकता है। वहीं मैहर के प्रदर्शन को शांतिपूर्वक करने की समझाइश दी गई है।

रात को भेजा गया बल
प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से मैहर में रात को ही पुलिस बल भेजने का काम शुरू कर दिया। रात 10 बजे तक तीन बस से ज्यादा पुलिस बल मैहर पहुंच चुका था। स्टेशन परिसर, एसबीआई चौराहा व घंटाघर के आस-पास बल ने डेरा जमा लिया था। बताया गया है कि करीब हजार से ज्यादा बल को मैहर में लगाया गया है।

दो अन्य पर केस
मैहर बावल मामले में पुलिस ने दो अन्य पर भी प्रकरण दर्ज किया है। ये युवक दुकानें बंद कराने गए थे, पुलिस ने आरोपी आरएन नामदेव व रोहित ताम्रकार के खिलाफ भादवि की धारा 323, 427, 324, 506, 34 के तहत मामला दर्ज किया है। अब इनकी गिरफ्तारी को लेकर दबिश दी जा रही है।

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned