scriptChitrakoot bypoll: वायरल ऑडियो पर प्रेक्षक ने की आचार संहिता उल्लंघन की अनुशंसा, बढ़ सकती है BJP की मुसीबतें | Congress Complain election commission in BJP leader viral audio | Patrika News

Chitrakoot bypoll: वायरल ऑडियो पर प्रेक्षक ने की आचार संहिता उल्लंघन की अनुशंसा, बढ़ सकती है BJP की मुसीबतें

locationसतनाPublished: Nov 04, 2017 02:44:56 pm

Submitted by:

suresh mishra

जिला निर्वाचन अधिकारी समेत चुनाव आयोग को भेजी जानकारी,उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा लगेगी आईपीसी की धाराएं

Congress Complain election commission in BJP leader viral audio

Congress Complain election commission in BJP leader viral audio

सतना। चित्रकूट उपचुनाव में आर्दश आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में भाजपा की मुसीबतें बढ़ सकती है। पूर्व आयोग सदस्य एवं भाजपा नेता लक्ष्मी यादव का धमकी भरा ऑडियो वायरल होने के बाद विधानसभा नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने प्रेक्षक अश्वनी कुमार से शिकायत की है।
ऑडियो की पड़ताल करने के बाद प्रेक्षक ने जिला निर्वाचन अधिकारी और एसपी को कार्रवाई करने की अनुशंसा की है। इधर, पत्रिका की बातचीत में उप मुख्य निवार्चन अधिकारी राकेश खुसरे ने आचार संहिता के उल्लंघन पर आईपीसी की धाराओं पर मामला बनने की बात कही है।
ये है मामला
बताया गया, रिमारी गांव के ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की थी। इन ग्रामीणों को समझाने के लिए पूर्व आयोग सदस्य पहुंचे थे। वे कथित ऑडियो में यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि लक्ष्मी जहां खड़ा होता है धरती हिलने लगती है। मत दो वोट, हम खुद डलवा लेंगे। इस दौरान वे एक युवक से बहस करते भी सुनाई दे रहे हैं कि वह रिकॉर्डिंग बंद करे। जब वह नहीं मानता है तो धमकी भरे शब्द बोले जाते हैं और कानूनी कार्रवाई की बात की जाती है। उसके बाद भी युवक नहीं मानता तो समझाने का प्रयास करते हैं कि जनसभा व प्राइवेसी में अंतर क्या है? इसलिए वह रिकॉर्डिंग न करे।
ऑडियो में अलावा जातिवाद का राग
लगभग 10 मिनट के ऑडियो में वे यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि जब ठाकुर विधायक था तो तुम लोगों ने कुछ नहीं बोला। जब गरीब ब्राह्मण शंकर चुनाव लड़ रहा है तो बहिष्कार की बात कर रहे हो। प्रेम सिंह बरौंधा मूंछ रखते थे, तो डर लगता था, इसलिए नहीं बोलते थे। सुरेंद्र ङ्क्षसह विधायक थे तब भी विकास की बात नहीं किए। अब ब्राह्मण चुनाव लड़ रहा है तो तुम लोगों को विकास दिखाई दे रहा है। इस दौरान उनके बेबाक बोल चर्चा का विषय बन गए।
नहीं होने देंगे स्कूल का उन्नयन
वे ग्रामीणों को धमकाते हुए आचार संहिता का उल्लंघन करते भी सुनाई दे रहे हैं। रिकॉर्डिंग को सही माना जाए तो वे बोल रहे हैं कि तुम लोग स्कूल के उन्नयन की बात कर रहे हो। अगर, भाजपा प्रत्याशी जीतता है तो हम बोल रहे हैं कि हो जाएगा। अगर, ऐसा नहीं होता है तो मुख्यमंत्री भी करेंगे तो हम रोक देंगे। नहीं होने देंगे उन्नयन। इसलिए वोट करो और भाजपा को जिताओ।
भाजपा के लिए मुश्किलें
चित्रकूट उपचुनाव में आचार संहिता उल्लंघन के मामले में भाजपा की मुश्किलें बढ़ सकती है। पहले भी कई चुनावी सभा में सत्ता पक्ष के द्वारा धमकियों भरा भाषण दिया गया था। हाल ही में वायरल हुए ऑडियो ने बवाल मचा दिया है। कांग्रेस ने दावा किया है कि आवाज पूर्व पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य लक्ष्मी यादव की है। वे मतदाताओं पर दबाव डालने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए प्रेक्षक ने मामले को संज्ञान में लिया है।
ऑडियो वायरल होने की शिकायत कांग्रेस के द्वारा की गई। जिसकी पड़ताल के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी और सतना एसपी को मामला दर्ज करने के लिए कहा गया है।
अश्वनी कुमार, प्रेक्षक चित्रकूट उपचुनाव एवं आईएएस पंजाब कैडर
चित्रकूट उपचुनाव में धमकी भरे ऑडियो वायरल की जानकारी इलेक्शन कमीशन के पास अभी नहीं पहुंची है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुशंसा कर जानकारी भेजते है तो आईपीसी की धाराओं का मामला बनेगा।
राकेश खुसरे, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो