scriptजेपी सीमेंट प्लांट से निकाले गए श्रमिकों की लड़ाई लड़ने वाले कांग्रेस विधायक की हालत बिगड़ी | Congress MLA Siddharth Kushwaha condition deteriorate | Patrika News
सतना

जेपी सीमेंट प्लांट से निकाले गए श्रमिकों की लड़ाई लड़ने वाले कांग्रेस विधायक की हालत बिगड़ी

-23 अप्रैल से प्लांट परिसर में चल रहा है निकाले गए श्रमिकों का अनशन-निकाले गए मजदूरों के साथ पहले दिन से जुड़े हैं कांग्रेस विधायक

सतनाJul 11, 2020 / 05:24 pm

Ajay Chaturvedi

कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा

कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा

सतना. भिलाई जेपी सीमेंट प्लांट बाबूपुर से 200 श्रमिक निकाले जा चुके हैं। इन्हें प्लांट से निकाले भी धीरे-धीरे तीन महीना होने को आया। लेकिन प्लांट संचालक व सरकारी नुमाइंदों की तरफ से अब तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई। उधर निकाले गए श्रमिक निरंतर अऩशन पर हैं। उनके साथ कार्यरत कर्मचारी भी हैं जो खाली समय में अनशन स्थल पर बैठकर अपना समर्थन जताते हैं। कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा भी पहले ही दिन से अनशनरत कर्मचारियों के साथ अनशन पर चल रहे थे। इधर बीच उनकी सेहत बिगड़ने लगी थी।
तबीयत ज्यादा ही बिगड़ गई तो उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। विधायक का हाल जानने के लिए कलेक्टर अजय कटेसरिया व एसपी रियाज इकबाल जिला अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में विधायक से हुई वार्ता के बाद जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने विधायक को जूस पिलाकर अनशन समाप्त करा दिया। कलेक्टर ने विधायक को आश्वासन दिया कि फैक्ट्री से निकाले गए श्रमिकों को दोबारा काम पर वापस लाया जाएगा।
विधायक सिद्घार्थ कुशवाहा का आरोप है कि लॉकडाउन की आड़ में भिलाई जेपी सीमेंट प्रबंधन ने 200 ठेका श्रमिकों को नौकरी से बाहर कर दिया। 23 अप्रैल से जब फैक्ट्री में प्रोडक्शन चालू किया गया तो साढ़े 300 नियमित श्रमिकों के अलावा शेष नए ठेका श्रमिकों को लेकर काम चालू कर दिया गया। ठेके के नए श्रमिकों को काम पर लेने की भनक जब पुराने ठेका श्रमिकों को लगी तो आंदोलन शुरू हो गया। इस मामले में जब विधायक सिद्घार्थ कुशवाहा ने हस्तक्षेप किया तो प्रबंधन ने जरूरत के हिसाब से पुराने ठेका श्रमिकों को काम पर लेने का आश्वासन दिया और शर्त रखी कि काम पर आने वाले श्रमिकों को माफीनामा देना होगा। आंदोलन को जब गति मिली तो प्रशासन के साथ दो बार त्रिपक्षीय बातचीत हुई थी। लेकिन दोनों वार्ताएं भी अंततः विफल हो गईं। इसके बाद विधायक सिद्घार्थ कुशवाहा ने कलेक्ट्रेट भवन के गेट पर आमरण अनशन शुरू कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो