scriptग्राम बड़खेड़ा खेरवाटोला में प्रदूषण के खिलाफ कांग्रेस छेड़ेगी जनांदोलन | Congress will start protest against pollution in Badkheda Kherwatola village | Patrika News

ग्राम बड़खेड़ा खेरवाटोला में प्रदूषण के खिलाफ कांग्रेस छेड़ेगी जनांदोलन

locationसतनाPublished: Jun 18, 2021 06:40:31 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कांग्रेस ने खोला इंडो वाटर वेस्ट मैनेजमेंट एंड पॉल्यूशन कंट्रोल कारपोरेशन के खिलाफ मोर्चा-कांग्रेस नेत्री ने कहा अब होगा जनांदोलन-इसी संस्था के विरुद्ध पीपीई किट को धोकर बाजार में बेंचने का लगा है आरोप

कांग्रेस नेता कल्पना वर्मा

कांग्रेस नेता कल्पना वर्मा

सतना. कांग्रेस ने इंडो वाटर वेस्ट मैनेजमेंट एंड पॉल्यूशन कंट्रोल कारपोरेशन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्टी इसके विरुद्ध जनांदोलन छेड़ने की तैयारी में है। खास ये कि इस आंदोलन से ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा जो इस कारपोरेशन से होने वाले प्रदूषण से बेहाल हैं। यहां ये भी बता दें कि यही वो संस्थान है जिस पर इस्तेमाल की हुई पीपीई किट को धोकर बाजार में बेंचने का आरोप लगा था, लेकिन उस मामले में भी प्रशासन पर हल्की कार्रवाई कर मामले को रफादफा करने का आरोप लगा।
जानकारी के मुताबिक तहसील उचेहरा अंतर्गत ग्राम बड़खेड़ा खेरवाटोला में संचालित इंडो वाटर वेस्ट मैनेजमेंट एंड पॉल्यूशन कंट्रोल कारपोरेशन संचालक अमोल मोहने द्वारा संचालित प्लांट पर क्षेत्र को प्रदूषित करने का आरोप लगातार लग रहा है। बता दें कि इस प्लॉंट में सतना के अलावा अन्य जिलों के बायो मेडिकल वेस्ट एवं कोचिड वेस्ट आते है। लेकिन आरोप है कि यहां मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमानुसार कार्रवाई नहीं हो रही है। इससे ग्रामीणजनों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
आरोप है कि पिछले एक दशक से ग्राम बरखेड़ा के ग्रामीण लगातार प्रदूषण के खिलाफ क्षेत्रीय अधिकारी मध्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय और मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। यहां तक कि सीएम हेल्प लाइन पर शिकायत की गई। लेकिन कोई हल नहीं निकला। कार्रवाई के नाम पर केवल प्लांट संचालक के साथ मिलकर लीपापोती कर ओके रिपोर्ट दे दी जाती रही है जिसका खामियाजा ग्राम वासियों को भुगतना पड़ता है।
जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारी अध्यक्ष और रैगांव प्रत्याशी कल्पना वर्मा के ये आरोप हैं। वर्मा का आरोप है कि प्लांट संचालक अमोल मोहने, अधिकारियों पर खुद के मुख्यमंत्री का रिश्तेदार बता कर रौब गांठता है। इसी दबाव में उसके विरुद्ध कार्रवाई नहीं होती। लेकिन अब कांग्रेस इसके विरुद्ध मोर्चा खोलने जा रही है। इसके तहत पार्टीजन, ग्रामीणों संग मिल कर सड़क पर उतरेंगे और कलेक्टर का घेराव करेंगे।
उन्होंने बताया कि इसी फैक्ट्री में बीते दिनों पीपीई किट धोकर सुखाते और बेचने के लिए बंडल रखे जाने का वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसके बाद अधिकारियों ने जांच की और सबूत ना होने का कहकर मामले पर लीपापोती कर दी।
कल्पना वर्मा का कहना है कि प्लांट बदबूदार एवं विषैली गैसों से भरा हुआ है। साथ ही कार्बन पार्टिकल्स ग्राम वासियों के घरों की छतों, उनके पानी की टंकियों में घुल रहे हैं। यहां तक कि खुले में फैलाए गए कपड़ों से भी चिपक रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्लांट संचालक, प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण को जो रिपोर्ट भेजता है, उसमें मशीन चलाने का वक्त सुबह नौ से शाम पांच बजे तक दर्शाया जाता है, लेकिन हकीकत ये है कि ये मशीनें पूरी रात चलती है। ऐसे में यहां नियमों को धता बताकर जमकर लापरवाही बरती जा रही है। फैक्ट्री प्रशासन के स्तर से जो आंकड़े पेश किेए जाते हैं उससे कहीं ज्यादा बायो मेडिकल वेस्ट आता है, अन्यथा रात में मशीन चलाने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे में पार्टी अब इस प्लांट को हटाने को जनांदोनल करेगी। अगर प्रशासन के स्तर से कोई कार्रवाई नहीं की जाती तो ग्रामीण सड़क पर उतरकर कड़ा विरोध जताएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो