Coronavirus: भक्ति पर वायरस का अटैक, सूना रहा मां शारदा धाम

चैत्र नवरात्रि आज से, पहले दिन मैहर नहीं पहुंचे श्रद्धालु

 

सतना. मां शारदा की शक्ति पर कोरोना वायरस का अटैक हो गया है। यही कारण है कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भक्त मैहर नहीं पहुंचे। हालांकि जिला प्रशासन पहले ही मां शारदा के पट बंद कर भक्तों के दर्शन करने पर पाबंदी लगा दी है। इसके चलते भक्तों को इस बार आज से शुरु हुए नवरात्र में देवी मां के दर्शन नहीं हो पाएंगे। घट स्थापना, ज्वारे स्थापना, पूजन पाठ आदि सभी क्रि याएं होंगी लेकिन आमजन की भागीदारी नहीं रहेगी। मंदिर के पुजारी ही पूजन पाठ करेंगे।

आन लाइन करें मां के दर्शन
शारदा प्रबंधन समिति ने हजारों किलोमीटर दूर बैठे श्रद्धालुओं के लिए डिजिटल दर्शन की व्यवस्था की है। बीते ६ दिनों से मंदिर के मुख्यद्वार पर ताला लटक रहा है। प्रशासन ने व्यवस्था के तौर पर पुुलिस बल तैनात किया है।

अभी सूना रहेगा मैहर
मां शारदा देवी मंदिर में हर साल नवरात्र में लाखों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। मंदिर प्रबंधन की ओर से विशेष व्यवस्था की जाती है, जिसमें मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाता है। वहीं, माता रानी का विशेष रूप से श्रृंगार किया जाता रहा है। यहां मां के दर्शन के लिए देश के अलग-अलग राज्यों समेत अन्य स्थानों से भक्त बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए मंदिर प्रबंधन ने एहतियाती तौर पर मंदिर के पट बंद किए हैं। पहला मौका है जब नवरात्रि के पावन अवसर पर मैहर धर्मनगरी सूनी सूनी दिखेगी।


आगामी आदेश तक बंद रहेगा मंदिर
मंदिर के प्रधान पुजारी पवन पाण्डेय ने बताया कि 18 मार्च से प्रशासनिक आदेश के बाद भक्तों के दर्शन करने पर लगाई गई रोक आगामी आदेश तक यथावत रहेगी। इस दौरान नवरात्रि पर्व भी शामिल है। इसके अलावा कोरोना का वायरस खत्म व कम होने की स्थिति में ही मंदिर के पट आम लोगों के लिए खोले जाएंगे। वहीं, लोग नवरात्र के दौरान घर में रहकर ही डिजिटल के माध्यम से माता रानी के दर्शन कर सकेंगे। फेसबुक, वाट्सएप और यू-ट्यूब के माध्यम से लोग दर्शन कर सकेंगे। अब तक तक मंदिर समिति की बेबसाइट के माध्यम से लगभग १.५० लाख लोगों ने दर्शन किया है।

coronavirus
Pushpendra pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned