कॉस्मेटिक्स की केयर भी जरूरी

कॉस्मेटिक्स की केयर भी जरूरी

Jyoti Gupta | Publish: Sep, 06 2018 10:04:34 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

रुपए की बर्बादी से भी बचें और स्किन को एलर्जी से भी बचना जरूरी

सतना. फैशन के इस दौर में कौन सुंदर नहीं दिखना चाहता। गल्र्स तो गल्र्स, बॉयज भी सुंदरता के लिए जतन करते दिखते हैं। सुंदरता की चाहत में वे अनेकों प्रकार की कॉस्मेटिक खरीद लेते हैं। होता यह है कि कुछ कॉस्मेटिक तो समय पर यूज हो जाता है कुछ पड़े रह जाते हैं। या फिर कभी कभार ही यूज किए जाते हैं। सिर्फ मेकअप का कौशल ही काफी नहीं है। सही प्रोडक्ट चुनना और उसकी सही तरह से देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। उचित देखभाल के अभाव के कारण अगर यह खराब हो गए तो पैसों की बर्बादी तो होगी ही इनका इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए एक्सपर्ट का कहना है, सौंदर्य प्रसाधनों का उचित रख-रखाव और इस्तेमाल के दौरान उचित सावधानी रखना बेहद जरूरी है।

इन बातों का रखें ध्यान
कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करने से पहले हाथ जरूर धो लेने चाहिए। यदि गंदे हाथ से क्रीम का इस्तेमाल करेंगे तो त्वचा को नुकसान पहुंचेगा। साथ हाथों में छिपे कीटाणु क्रीम या लोशन के डब्बे में भी जा सकते हैं। कॉस्मेटिक्स में कभी पानी न मिलाए। कई बार क्रीम या लोशन को पतला करने के लिए पानी मिला दिया जाता है। पानी मिलाने से कॉस्मेटिक्स के फ ार्मूले का बैलेंस बिगड़ भी जाता है और सौंदर्य प्रसाधन के रंग और खुशबू पर भी असर पड़ता है। लिपस्टिक को हमेशा ठंडी जगह पर रखें। अगर आप उसे अपने बाथरूम में रखना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि उन्हें किसी बंद कैबिनेट में ही रखें। किसी भी उत्पाद को खरीदते समय उसकी मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें। कॉस्मेटिक्स को हमेशा तेज धूप और गर्मी से बचाना चाहिए।

पार्लरों से संक्रमण और बीमारियां लेकर न आएं

उसी ब्यूटी पार्लर का चुनाव करें जो साफ सुथरा और प्रकाश युक्त हो। पार्लर में काम करने वाले कैसे रहते हैं इसका ध्यान रखें। संवेदनशील त्वचा वाली महिलाओं को हेअरकट लेने के बाद एंटीसेप्टिक लोशन का उपयोग करना चाहिए या मेडिकेटेड शैंपू से बाल धो लेना चाहिए। अगर आपको कोई एलर्जी जुकाम और संक्रमण की समस्या है तो ब्यूटी पार्लर जाते समय खुद के कॉस्मेटिक लेकर जाएं। पार्लर में संभव हो तो कंघी, ब्रश, नेलकटर, तौलिया अपना ही इस्तेमाल करें।

Ad Block is Banned