scriptकोविड-19 को रोकता है मीठे सोडा का गरारा | COVID-19 prevents sweet soda garbage | Patrika News

कोविड-19 को रोकता है मीठे सोडा का गरारा

locationसतनाPublished: Jun 24, 2020 12:47:13 am

Submitted by:

Dhirendra Gupta

ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. नायक ने किया अध्ययन, अब तक कई मरीजों को मिल चुका आराम, प्रधान मंत्री को भी भेजा गरारे का नुस्खा

COVID-19 : 19 family members found in Corona positive at gwalior

COVID-19 : दिल्ली से आया युवक होम क्वारेंटाइन में नहीं रहा, परिवार के 19 लोग संक्रमित

सतना. कोविड-19 के सक्रमण को रोकने और संक्रमित व्यक्ति को ठीक करने के लिए एक एक अनोखी खोज सामने आई है। पुलिस विभाग में सेवाएं दे रहे वरिष्ठ चिकित्सक ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. अरुण नायक मीठे सोड़ा का गरारा करने से बचाव का तरीका बताया है। उन्होंने कोरोना वायरस के उपचार पर अध्ययन किया है। उनके उपचार की विधि सेे फायदा मिलनेे के बाद अब देश के कई जाने माने अस्पताल में अपनाया जाने लगा है। इसके साथ ही कई आइएएस और आईपीएस अधिकारी भी नुस्खा जानने के बाद खुद उपयोग करते हुए अपने मातहतों को भी इसकी सलाह दे रहे हैं।
प्रधान मंत्री तक पहुंचाया अध्ययन
डॉ. नायक ने प्रधानमंत्री, केन्द्र व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री, आईसीएमआर और देश के बड़े अस्पतालों तक अपने अध्ययन को भेजा है। कोरोना वायरस पर किए गए इस अध्ययन के बारे में डॉ. नायक ने पत्रिका को बताया कि उन्होंने अध्ययन में सामने आई टिप्पणियों पर गौर करने और विशेषज्ञों की टीम के साथ उसके परिणाम जानने का आग्रह किया है।
लॉक डाउन से पहले ही
डॉ. नायक ने बताया, लॉक डाउन के पहले भी वायरल का सफल इलाज किया है। 17 से 23 मार्च तक उनके पास पांच एेसे मरीज आए जो नागपुर, दिल्ली, पूना, इंदौर से थे। दनका सीआरपी टेस्ट कराया जिसमें पता चलता है कि बेक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन है। सीआरपी नार्मल आने पर कोविड-19 का संदेेह हुआ। एेसे में मीठा सोडा से गरारा करने की सलाह सभी को दी गई। गुनगुने पानी के साथ मीठे सोडा को मिलाकर गरारा करने स आराम मिला और सभी स्वस्थ्य हुए।
गले में ही खात्मा
उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस का संक्रमण सबसे पहले गला और नाक में होता है। इसके बाद संक्रमण फेफड़ों तक पहुंचा है और इसमें चार दिन लग जाते हैं। इसलिए गुनगुने पानी में एंटी-वायरल दवा और मीठे सोडा को मिलाकर गरारा करनेे से वायरस को फेफड़ों में प्रवेश के पहले ही नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि काविड-19 वायरस साबुन से हाथ धोने पर घुल जाता है। साबुन में कास्टिक होता है। इसलिए बेकिंग सोड़ा के साथ नमक मिलाकर गुनगुने पानी का गरारा लाभदायक निकला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो