बड़ी खबर: MP में तेजी से हो रही अफीम की खेती, इस जिले में फिर 80 लाख की फसल बरामद

बड़ी खबर: MP में तेजी से हो रही अफीम की खेती, इस जिले में फिर 80 लाख की फसल बरामद

suresh mishra | Publish: Mar, 14 2018 07:08:22 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

कम समय में ज्यादा रुपए कमाने के लिए गिरोह सक्रिय, पुलिस का खुफिया तंत्र कमजोर, अफीम की खेती करने वाले आरोपी को पुलिस ने दबोचा

सतना। एक एकड़ खेत में अफीम की खेती कर प्रदेशभर में सनसनी फैलाने वाले आरोपी को सभापुर पुलिस ने दबोच लिया है। बताया गया कि सूरज उर्फ सुरजीत सिंह पिता रामकरण सिंह निवासी रईया थाना सभापुर उम्र 32 वर्ष गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस की मानें तो खेत में लहलहा रही फसल की कटाई कराकर तहसीलदार की परमीशन पर सुपुर्द किया जाएगा। इसके बाद नष्ट करने की प्रक्रिया चालू होगी। जब्त अफीम की अवैध फसल की कीमत 80 लाख के लगभग की बताई जा रही है। सभापुर पुलिस आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।

ये है पूरा मामला
मिली जारकारी के मुताबिक सभापुर थाना क्षेत्र के रइया गांव में एक खेत में अफीम की फसल लहलहा रही थी। मुखबिर से खबर मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और नदी किनारे खेत में लगी फसल तक पहुंची। पहले फसल की पैदावार करने वाले दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। इसके बाद अफीम के पौधे जब्त करने की कार्रवाई शुरू हुई। मंगलवार की दोपहर से जुटी रही पुलिस रात करीब 8 बजे तक पौधे जब्त करती रही। यह पहला मामला है कि जिले में अफीम की पैदावार का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है। बरामद किए गए अफीम की कीमत करीब 80 लाख रुपए आंकी जा रही है। बुधवार की दोपहर तक पुलिस प्रकरण की कागजी कार्रवाई में जुटी रही।

टीम में ये रहे शामिल
दरअसल, सभापुर थाना पुलिस को खबर मिली थी कि रइया गांव के एक खेत में अफीम की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है। सूचना मिलने पर टीआई कल्याणी पाल ने पुलिस बल रवाना किया। थाना से हवलदार मुकेश कुमार, आरक्षक भागीरथी मीना, विकास सिंह, अमानत खान, सैनिक सम्पत साकेत की अलग-अलग टीमें रवाना की गईं। कई घंटों तक जब पुलिस को अफीम का खेत नहीं मिला तो मुखबिरों की मदद ली गई।

बेच चुका है 20 लाख की अफीम
थाने में आरोपियों के आने के बाद यह चर्चा तेज रही कि आरोपी ने पहले करीब एक दर्जन पौधे नदी किनारे खेत में लगाए थे। जब पैदावार अच्छी हुई तो उसने फसल का रकबा बढ़ा दिया। आधा एकड़ मे फसल लगाने के बाद कुछ महीनों पहले आरोपी करीब 20 लाख रुपए कीमत का अफीम बेच चुका है। हालांकि पुलिस इस बारे में कुछ भी बताने से कतराती रही।

Ad Block is Banned