scriptसाइबर हमला- विदेश से हैक हो रहीं फेसबुक आइडी | Cyber attack- Facebook ID hacked abroad | Patrika News

साइबर हमला- विदेश से हैक हो रहीं फेसबुक आइडी

locationसतनाPublished: Jun 04, 2019 11:52:55 am

Submitted by:

Dhirendra Gupta

दो मामलों की पुलिस के पास पहुंची शिकायत, नाम वही, पासवर्ड के साथ तस्वीर बदली

Cyber attack- Facebook ID hacked abroad

Cyber attack- Facebook ID hacked abroad

सतना. अगर आप सोशल मीडिया के यूजर्स हैं तो सावधन रहें। अपरचितों की फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करें। एेसा करने पर या फिर अपने अकाउंट से कई दिनों तक दूर रहने पर आपका अकाउंट हैक हो सका है। एक बड़ा रैकेट विदेश से फेसबुक आइडी हैक कर रहा है। हाल ही में एेसे ही दो मामले सामने आए हैं। इनकी शिकायत पुलिस के पास की गई है।
यह मामले सामने आए
शहर के मुख्त्यारगंज में रहने वाले अवधेश सिंह चौहान का फेसबुक अकाउंट कुछ दिन पहले ही हैक कर लिया गया। इसमें अवधेश का पासवर्ड बदलकर हैक करने वाले ने अपनी तस्वीर लगा ली। इतना ही नहीं पर्सनल जानकारी को भी अपडेट कर दिया गया। दूसरा मामला रामनगर के रहने वाले प्रभाकर चतुर्वेदी का है। प्रभाकर की आइडी हैक करने वाले ने तस्वीर बदलकर आउंट डिटेल भी बदल लिया है और आइडी में अश्लील तस्वीरें पोस्ट कर दी। इन दोनों पुलिस के पास शिकायत करते हुए जांच की मांग की है। अवधेश ने एसपी ऑफिस में शिकायत दी है तो प्रभाकर ने रामनगर थाना में आवेदन दिया है।
ब्लैक मेल करते हैं हैकर
साइबर मामलों के जानकार बताते हैं कि हैकर किसी भी फेसबुक आइडी को हैक करने के बाद यूजर्स की तस्वीर, चैट और अन्य जानकारियों को जुटाकर उनसे ब्लैकमेल करने का काम करते हैं। कई यूजर्स पर्सनल तस्वीर और चैट को किसी से शेयर नहीं करते लेकिन हैकर अकाउंट हैक करने के साथ पूरा डेटा चोरी कर लेता है।
खतरनाक होते हैं एप
साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि कई एप एेसे होते हैं जिसमें इमेल, फेसबुक आइडी मांगी जाती है। जब यूजर्स अपनी आइडी सबमिट करते हैं तो हैकर उसे चोरी कर लेता है। इस तरह वह किसी का भी पर्सनल डटा चोरी करने के बाद अपने हिसाब से उपयोग करता है। इसलिए यूजर्स को चाहिए कि वह समझदारी से ही कोई भी एप डाउनलोड करें।
अपरचितों से सावधान
सोशल मीडिया में कई फ्रेंड रिक्वेस्ट एेसी आती हैं जिन्हें यूजर्स जानते तक नहीं। लेकिन फ्रेंड लिस्ट को बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं। यह खतरनाक है। इससे सावधान रहने की जरूरत है, ताकि आपके अकाउंट का कोई व्यक्ति दुरुपयो नहीं करे। जरूरी है कि गोपनीय जानकारी साझा नहीं करें और अपने सोशल मीडिया के अकाउंट को खुद संचालित करें।
वर्जन…
सोशल मीडिया को सावधनी से उपयोग करने की जरूरत है। जो आइडी हैक हुई हैं उसे ब्लॉक कर दें। शिकायतों की गंभीरता से जांच कराई जाएगी।
रियाज इकबाल, एसपी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो