scriptसाइबर सेल ने तलाशे गुम हुए सात लाख के मोबाइल फोन | Cyber cell searched seven million lost mobile phones | Patrika News

साइबर सेल ने तलाशे गुम हुए सात लाख के मोबाइल फोन

locationसतनाPublished: Feb 25, 2020 12:15:09 pm

Submitted by:

Dhirendra Gupta

एसपी ने लौटाए मोबाइल तो खिले चेहरे, 51 लोगों को मिले महीने से गुमे फोन

Cyber cell searched seven million lost mobile phones

Cyber cell searched seven million lost mobile phones

सतना. साइबर सेल ने आमजन के गुमे हुए सात लाख रुपए कीमत के 51 मोबाइल फोन तलाश कर उन्हें लौटाए हैं। एसपी रियाज इकबाल ने सोमवार को मोबाइल मालिकों को बुलकार जब उनके फोन वापस किए तो सभी के चेहरेे खिल उठे। इस मौके पर एडिशनल एसपी गौतम सोलंकी, साइबर सेल प्रभारी अजीत सिंह और उनकी टीम भी मौजूद रही।
एसपी ने बताया, थानों में आए आवेदनों को साइबर सेल को जांच के लिए दिया था। साइबर टीम ने अपनी मेहनत से फोन के बारे में पता लगाया और जहां फोन चल रहे थे उन व्यक्तियों से संपर्क कर वापस मंगाए गए। इस तरह 51 मोबाइल फोन एक साथ जमा कर उनके मालिकों को लौटाए गए हैं। इनमें कई फोन छत्तीसगढ़, उप्र और अन्य राजयों में चल रहे थे। एसपी का कहना है कि गुम हुए मोबाइल फोन अनजान लोगों ने सस्ते दाम में खरीद लिए थे या कुछ वही लोग उपयाग कर रहे थे जिन्हें फोन मिले थे। लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि फोन चोरी के भी हो सकते हैं। एक साथ इतने फोन तलाशने में साइबर सेल प्रभारी अजीत सिंह, प्रधान आरक्षक आरके पटेल, प्रधान आरक्षक दीपेश कुमार,आरक्षक वीपेंद्र मिश्रा व आरक्षक असलेंद्र सिंह की अहम भूमिका रही।
एसपी की आमजन से अपील
एसपी रियाज इकबाल ने आमजनता से अपील है कि कभी भी लालच में आकर कम दामों के मोबाइल फोन बिना बिल के न खरीदें। अगर किसी व्यक्ति का फोन गुम हो जाए तो वह आवश्यक रूप से पुलिस के पास रिपोर्ट दर्ज कराते हुए उसकी पावती जरूर ले लें। ताकि अपराध की नियत रखने वाले लोग उस फोन का गलत इस्तेमाल करें भी तो निर्दोश मोबाइल फोन मालिक का बचाव हो सके।
एक आइएमइआइ पर कई फोन
साइबर टीम ने बताया कि कुछ फोन तो एेसे हैं जिनके आइएमइआइ सर्च करने पर उसी आइएमइआइ के कई फोन अलग अलग स्थानों पर चलते मिले। चाइना के फोन में यह आम समस्या रहती है। जबकि ब्रांडेड कंपनी के हर फोन का आइएमइआइ अलग होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो