scriptकलेक्ट्रेट परिसर में शृंखला बनाकर बेटियों ने मांगा शिक्षा, सुरक्षा व समानता का अधिकार | Daughters asked for right to education, security and equality | Patrika News

कलेक्ट्रेट परिसर में शृंखला बनाकर बेटियों ने मांगा शिक्षा, सुरक्षा व समानता का अधिकार

locationसतनाPublished: Dec 11, 2019 01:55:18 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

बालिका अधिकार दिवस; कलेक्ट्रेट से उत्कृष्ट विद्यालय तक निकाली गई जागरूकता रैली

Daughters asked for right to education, security and equality

Daughters asked for right to education, security and equality

सतना. कलेक्टे्रट परिसर में मंगलवार को बेटियों ने मानव शृंखला बनाकर शिक्षा, सुरक्षा व समानता का अधिकार मांगा। हाथ में बैनर व तख्तियां लेकर विभिन्न स्कूल-कॉलेजों से कलेक्ट्रेट पहुंची इन छात्राओं ने न सिर्फ शासन-प्रशासन, बल्कि आमजन से भी महिला सुरक्षा की गुहार लगाई। विभिन्न रचनातात्मक कार्यों से उन्हें महिलाओं से किए जा रहे भेदभाव से अवगत कराने का प्रयास किया। साथ ही बताया कि बेटों के समान बेटियों को भी प्यार-दुलार व आजादी देनी होगी। उन्होंने इस दौरान पुरुषवादी सोच से प्रताडि़त होकर जान गंवाने वाली महिलाओं व विपरीत परिस्थति में इतिहास रचने वाली महिलाओं के पोस्टर भी लेकर पहुंची थीं।
परिवार को बनाती हैं संस्कारवान

कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने बताया कि बेटियां परिवार को संस्कारवान बनाती हैं। हम सबकी जिम्मेदारी है कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें। ताकि, भयमुक्त होकर वे भी समाज में मान-सम्मान के साथ रह सकें। बेटियों व महिलाओं से भी अपील की है कि यदि कोई अभद्र व्यवहार करे तो तत्काल पुलिस प्रशासन व निर्भया टीम को सूचित करें। हर कॉलेज व ऑफिस में भी महिला सेल गठित है। वहां भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।
उत्कृष्ट विद्यालय तक रैली निकाली

इस दौरान कलेक्ट्रेट परिसर से उत्कृष्ट विद्यालय तक रैली निकाली गई। जिसमें छात्र-छात्राओं के साथ कलेक्टर सतेंन्द्र सिंह, एडीएम आईजे खलखो, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट संस्कृति शर्मा व महिला बाल विकास अधिकारी सौरभ सिंह भी शामिल हुए। विद्यार्थियों ने महिला सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नारे भी लगाए।
सेल्फी प्वाइंट से दिया संदेश
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टे्रट परिसर में महिला एवं बाल विकास विभाग ने सेल्फी प्वांइट बनाया गया था। जहां, महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए स्लोगन लिखे गए थे। ताकि, युवा सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर करें और इससे अन्य लोगों तक यह संदेश पहुंच सके। इसमें न सिर्फ युवा वर्ग, बल्कि अधिकारी-कर्मचारियों में भी सेल्फी लेने की होड़ देखने को मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो