कोलकाता-दिल्ली के फूलों से सजेंगे घर-द्वार

दीपावली फेस्टिवल: कोलकाता, इंदौर, दिल्ली से मंगवाएं जा रहे फूल

सतना. खुशियों के सबसे बड़े त्योहार दिवाली के स्वागत को शहर आतुर है। बाजारों में जिधर नजर डालो उधर ही चहल-पहल बनी है। फूलों के बाजार भी गुलजार हो गए हैं। पन्नीलाल चौक, जयस्तंभ चौक, मुख्त्यारगंज रोड, सिंधी कैम्प, सेमरिया चौराहा इन सभी जगहों पर फूलों की दुकानें भी सज गई हैं। शहरवााियों को खुशबूदार और सुंदर फूलों की उपलब्धता कराने के लिए शहर के बाहर से फूल मंगवाए जा रहे हैं। एक तरफ जहां लोगों के बीच देशी फूलों की डिमांड बनी है तो दूसरी तरफ विदेशी फूलों की मांग भी जारी है। घर, ऑफिस, मंदिरों को सजाने के लिए लोग डेकोरेशन वालों को ऑर्डर दे रहे हैं। धनतरेस पर दुकानों की रौनक बढ़ाने के लिए भी शहरवासी फूलों की मांग कर रहे हैं।

फुटकर से लेकर तोरण तक
शहरवासियों के बीच फुटकर और वंदनवार, तोरण तक की डिमांड है। गुलाब, गेंदा, कमल, कुमुदनी की मांग बराबर बनी है। वंदनवार के लिए फूलों की लडि़यां तैयार की जा रही हैं। सिंगल लेयर, डबल लेयर, अशोक और आम की पत्ती के साथ वंदनवार और तोरण तैयार किए जा रहे हैं। फूल विक्रेता शिवकुमार बताते हैं कि शहर के लोगों के बीच फूलों को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा। भगवान की पूजा से लेकर घर, ऑफिस, दुकानों को सजाने के लिए लोगों ने ऑर्डर देना शुरू कर दिया है। सजावट के लिए लोग हर तरह के फूलों की मांग कर रहे हैं।

तैयार किए जा रहे डिजाइनर वंदनवार

फूल विक्रेता सुमित कहते हैं कि लोग अब ओरिजनल फूलों से घरों की सजावट की मांग कर रहे हैं। इसके चलते कोलकाता, इंदौर और दिल्ली से फूल मंगवाए जा रहे हैं। यहां से आए फूल दस दिन तक सुरक्षित रहते हैं। विदेशी गुलाब, जरबेरा, गेडूलस, लिली, गेंदा के फूलों से डिजाइनर वंदनवार तैयार करवा रहे हैं। घरों और दुकानों के बाहर सजाने के लिए फूलों के गेट की भी मांग है।

देशी फूलों में इनकी मांग
गुलाब - 15 रुपए प्रति स्टिक

गेंदा - 10 रुपए में 10 फूल
कमल - 60 से 150 रुपए प्रति एक

कुमुदनी- 40 रुपए से 100 रुपए तक एक माला

विदेशी फूलों में इनकी मांग
ऑर्किट - 20 रुपए प्रति स्टिक

जरबेरा - 20 रुपए प्रति स्टिक
कॉर्नेशियन- 20 रुपए प्रति स्टिक

टयूलिप्स- 20 रुपए प्रति स्टिक
वंदनवार- 40 रुपए से लेकर 500 रुपए तक एक डोरी

तोरण- 20 रुपए से लेकर 100 रुपए तक एक डोरी

Jyoti Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned