scriptहे दीनदयाल ! यहां गरीबों की रसोई बेहाल,ठेकेदार परोस रहा दूषित भोजन | Deodayal kitchen satna | Patrika News

हे दीनदयाल ! यहां गरीबों की रसोई बेहाल,ठेकेदार परोस रहा दूषित भोजन

locationसतनाPublished: May 28, 2019 11:44:54 pm

Submitted by:

Sukhendra Mishra

महापौर के निरीक्षण में खुली पोल,नल की टोटियां टूटीं, रोटी मेकर मशीन बंद

Deodayal kitchen satna

Deodayal kitchen satna

सतना. गरीब जनता को पांच रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए शहर में शुरू की गई दीनदयाल रसोई निगम प्रशासन की अनदेखी के चलते बंद होने की कगार पर है। दो वर्ष पूर्व शुरू की गई इस रसोई की टंकी की टूटी टोटियां, जले बिजली के बोर्ड एवं बंद पड़ी रोटी मेकर मशीन व्यवस्था की पोल खोल रही है। अनदेखी कुछ ऐसी है कि रसोई का संचालन कर रही ठेका एजेंसी के कर्मचारी बिना धुला गेहूं पिसाकर दूषित आटे की रोटी गरीबों को परोस रहे हैं। रसोई में व्याप्त अव्यवस्था की पोल मंगलवार को तब खुली जब महापौर ममता पाण्डेय ने औचक निरीक्षण किया। अव्यवस्था को देखकर उन्होंने ठेका कर्मचारी एवं नगर निगम के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। एक सप्ताह में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा।
दूषित आटे की बन रहीं रोटियां
निरीक्षण में मिला कि राशन दुकान से दीनदयाल रसोई को जो गेहूं आवंटित किया जाता है, रसोई ठेकेदार उसे बिना धुले और साफ कराए सीधे चक्की भेज देता है। महापौर ने राशन के गेहूं की बोरी खुलवा कर उसकी गुणवत्ता परखी तो गेहूं में कचरा और मिट्टी मिली। इस पर ठेका कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि दूषित गेहूं की रोटी खिलाने से यदि कोई बीमार हो गया तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? उन्होंने कर्मचारियों को गेहूं की ग्रेडिंग कराने के बाद उसकी पिसाई कराने के निर्देश दिए।
एक साल से बंद मशीन
निगम प्रशासन की ओर से दीनदयाल रसोई में एक लाख रुपए की रोटी मेकर मशीन लगवाई गई थी, जो लगने के एक माह बाद ही खराब हो गई। पूर्व निगमायुक्त प्रवीण सिंह अढ़ायच ने निरीक्षण करते हुए मशीन की मरम्मत कराने के निर्देश दिए थे। छह माह बीतने के बाद भी मशीन की मरम्मत नहीं हो सकी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो