एक अप्रैल से निराश्रित और विधवाओं को मिलेगी दोगुनी पेंशन, पेंशन हितग्राही बनने के लिए यहां करें आवेदन

सतना के 10172 पेंशन हितग्राहियों को मिलेगा बढ़ी पेंशन का लाभ

By: Anil singh kushwah

Published: 02 Mar 2019, 10:51 PM IST

सतना. 300 रुपए की न्यूनतम पेंशन के सहारे किसी प्रकार गुजारा कर रहे वृद्धजन, निराश्रत एवं विधवाओं के अब अच्छे दिन आने वाले हैं। एक अप्रैल से सभी पेेंशन हितग्राहियों के खाते में दोगुनी पेंशन आएगी। इससे वह सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाई गई वृद्धा पेंशन एक मार्च से लागू हो गई है। अगले माह से सभी पेंशन हितग्राहियों को तीन सौ के स्थान पर 600 रुपए पेंशन मिलेगी। इसका भुगतान प्रति माह हितग्राहियों के खाते में किया जाएगा। इंदिरा गांधी के नाम से संचालित नई पेंशन योजना की विशेषता यह है कि चाहे वृद्ध हो या निराश्रित, विकलांग हो या विधवा सभी को एक समान (600 रुपए) पेंशन मिलेगी। दरअसल अभी तक 80 साल के अधिक उम्र व मानसिक बहु विकलांगों को प्रति माह 500 तथा अन्य सभी पेंशन हितग्राहियों को प्रदेश सरकार 300 रुपए प्रति माह पेंशन देती थी। जो निराश्रितों के जीवनयापन के लिए पर्याप्त नहीं थी।

हर माह खाते से निकालनी होगी राशि
योजना शाखा के अधिकारियों ने बताया कि पेंशन योजना का लाभ लेने एवं किसी भी परेशानी से बचने हितग्राहियों को हर माह खाते से राशि आहरित करनी होगी। यदि किसी पेंशन हितग्राही ने तीन माह तक पेंशन की राशि खाते से आहरित नहीं की, तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी। इनता ही नहीं यदि कोई पेंशनर एक साल तक खाते से पेंशन की राशि नहीं निकलता तो उसका नाम योजना से अलक कर दिया जाएगा।

10 हजार हितग्राही
शहर में 10172 पेंशन हितग्राही हैं। जिन्हें एक अप्रैल से योजना का लाभ मिलेगा। समग्र समाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी ने बताया कि बढ़ी हुई पेंशन भुगतान के लिए सरकार को शहरी पेंशनरों के लिए 62 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। अभी तक वृद्धा पेंशन के रूप में हितग्राहियों को लगभग 35 लाख का भुगतान किया जाता था। प्रदेश सरकार द्वारा जिले में सात प्रकार की पेंशन योजनाएं चलाई जा रही हैं। सबसे अधिक हितग्राही वृृद्धा पेंशन के हैं। 4378 बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन और विधवा पेंशन हितग्राही 2717 है।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned