पासवर्ड और प्राइवेसी को सेफ रखेंगे डिफरेंट एेप्स

पासवर्ड और प्राइवेसी को सेफ रखेंगे डिफरेंट एेप्स

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 23 2019 09:29:39 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 09:29:40 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

चैटिंग, सफरिंग और बैंकिंग को आसान बनाने के लिए युवा कर रहे इन एेप्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल

 

सतना. प्रजेंट टाइम में स्मार्टफ ोन हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हम इसका यूज सिर्फ बात करने, मैसेज करने, फोटो क्लिक करने और वीडियों देखने के लिए ही नहीं करते। अब शहर के लोग चैटिंग के साथ सफ रिंग और बैंकिंग जैसे कई इंपॉर्टेंस काम भी स्मार्टफोन पर करने लगे हैं। कुछ लोग तो स्मार्टफ ोन से ऑफिस और बिसनेस का भी काम करते हैं । ऐसे में कई बार हमारी प्राइवेसी खतरे में पड़ जाती है। कई बार हम कुछ चीजे दूसरे को बताना नहीं चाहते वो भी उन्हें पता हो जाती है। हालांकि अब लोगों ने अपने हर एेप्लीकेशंस पर पासवर्ड कोड भी डालने लगे हैं पर इन डिफरेंट के एेप्स के पासवर्ड को याद रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता। कुछ लोग तो पासवर्ड भूल भी जाते हैं फिर कई दिनों तक परेशान भी हो जाते हैं। एेसे में शहर के युवाओं ने अब नए पासवर्ड और प्राइवेसी को सेफ करने वाले एेप्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते अब वह बिंदास होकर स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यूज करने में इजी

प्रोफेशनल जॉब करने वाले अनुपम तिवारी ने बताया कि वह इंश्योरेंस के क्षेत्र में काम करते हैं। उनके स्मार्टफोन में बहुत से इंपॉर्टेंस डाक्यूमेंट रहते हैं। घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं जो कभी भी मोबाइल लेकर फोटो क्लिक करना और गेम खेलने लगते हैं। इसलिए उन्होंने अपने कई ऑफिशियल फोल्डर और एेप्स में पासवर्ड डाल रखे हैं। इन पासवर्ड को लास्टपास एेप्स में सेव कर रखा है जिससे कभी भी जरुरत पडऩे इस एेप्स के अंदर ही जाकर ऑफिसियल एेप पर काम कर लेता हंू। यूज करना भी इजी है। साथ ही प्राइवेसी ओपन होने का भी डर नहीं रहता।

यह ऐप्स है उपयोगी

लास्टपास

आज के दौर में हम न जाने कितने सोशल व अन्य अकाउंट्स मैनेज करते हैं। ऐसे में उन सब के पासवर्ड याद करना अपने आप में एक मुश्किल काम है, लेकिन लास्टपास नामक इस ऐप में सभी तरह की पासवर्ड स्टोर हो सकते हैं। यूजर को सिर्फ लास्टपास का पासवर्ड याद रखना होगा। लास्टपास पर जाकर लिस्ट में उस ऐप को छूएं जहां जाना चाहते हैं इसके बाद लॉगिन फ ील्ड में ऑटोफि ल आईकॉन दबाएं। इसके बाद लास्टपास एक्सटेंशन को छूने से सारा डाटा खुद ही फिल हो जाएगा। इस एेप को आईओएस और एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड किया जा सकता है।

ऑर्बाट

इस एेप से यूजर अपनी कई अप्लीकेशन या साइट्स सर्फ करते समय उनकी गोपनीयता बरत सकते हैं। इसमें यूजर का सारा डाटा इंक्रिप्टेड रहता है और किसी को पता नहीं चल पाता कि आप कौन सी साइट पर क्या देख रहे थे। इस एेप को एंड्राइड फोन में ही डाउनलोड किया जा सकता है।

ओपेरा वीपीएन

अगर आप काफ ीहाउस या अन्य जगह वाई फ ाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी पर्सनल इंफ ॉरमेशन हैक होने की संभावना भी रहती है, लेकिन ओपेरा वीपीएन न सिर्फ आपके डाटा को सेफ रखता है बल्कि एड ट्रैकर को ब्लॉक रखता है। अगर यूजर अपनी लोकेशन सही नहीं दिखाना चाहता तो वह भी संभव है। यह आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही तरह के फोन पर काम करता है।

सिग्नल

इस मैसेजिंग एेप के द्वारा आप दोस्तों को ग्रुप्स में मैसेज कर सकते हैं। यह एेप सिर्फ आपका फ ोन नंबर मांगता है। इसके अलावा कोई यूजर नेम, लॉगइन या पासवर्ड नहीं मांगता। यह सभी मीडिया फ ाइल्स और मैसेज को इंक्रिप्टेड रखता है। इसके साथ ही कॉल करने की भी सुविधा देता है। इस एेप को भी आईओएस और एंड्रॉयड दोनों तरह के फोन में डाउनलोड किया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned