scriptथाने पहुंचे डीआइजी, एचसीएम को दिया दण्ड | DIG reached the police station, punished HCM | Patrika News

थाने पहुंचे डीआइजी, एचसीएम को दिया दण्ड

locationसतनाPublished: Jun 29, 2021 02:21:55 am

Submitted by:

Dhirendra Gupta

रामपुर बाघेलान थाना का हाल देख जताई नाराजगी, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के रिकॉर्ड देख खुश हुए

DIG reached the police station, punished HCM

DIG reached the police station, punished HCM

सतना. रीवा जाने के उप पुलिस महानिरीक्षक अनिल कुशवाह सोमवार से तीन दिन के वार्षिक निरीक्षक पर सतना में हैं। रीवा से सतना की ओर आते समय उनके शासकीय वाहन में अचानक खराबी आ गई। बीच रास्ते वाहन खराब हाने पर डीआइजी औचक निरीक्षकण करने थाना रामपुर बाघेलान पहुंचे। वहां के हालात और रिकॉर्ड देख खासे नाराज हुए। मौजूद स्टॉफ को उन्होंने फटकार लगाई और प्रधान आरक्षक लेखक को दण्डित किया है। इस दौरान पहुंचे पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के साथ वह सतना मुख्याल को रवाना हुए। यहां परेड सलामी लेने के बाद उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय की सभी शाखाओं का जायजा लिया।
मालखाने में गंदगी, अधूरा मिला रिकॉर्ड
डीआइजी कुशवाह ने बताया कि वाहन खराब होने पर दूसरे वाहन के इंतजार में वह रामपुर बाघेलान थाना पहुंचे। यहां निरीक्षण करने पर रिकॉर्ड संधारण ठीक नहीं मिला। माल खाना गंदा पड़ा था और मेडिकल रजिस्टर मेंटेन नहीं था। थाना के निरीक्षक अवकाश पर हैं इसलिए इसमें सुधार लाने के लिए मौजूदा प्रभारी को निर्देश दिए हैं। थाना के प्रधान आरक्षक लेखक को दण्डित किया है। इसके साथ ही थाना में महिलाओं के लिए शौचालय बनाने को कहा है।
घर जोड़ता है मानवी केन्द्र
डीआइजी ने सलामी लेने के बाद पुलिस अधिकारियों के साथ मानवी परामर्श केन्द्र का जायजा लिया। यहां उन्होंने देखा कि कितने प्रकरण आए, कितने लंबित और कितने व्यक्तियों के घर जोड़े जा सके हैं। उन्होंने यहां स्टॉफ को बेहतर काम करने के लिए कहा कि मानवी परामर्श केन्द्र घर जोड़ता है।
एरियर्स का निराकरण करें
मानवी के बाद डीआइजी एसआरसी शाखा गए। वहां ऑफिस कॉपी रजिस्टर और काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी ली। डीएसपी मुख्यालय की रीडर शाखा को देखते हुए वेतन शाखा पहुंचे। जहां २१७ कर्मचारियों के एरियर्स भुगतान के बारे में उन्होंने पूछा और आवश्यक निर्देश दिए। वहां से एडिशनल एसपी के चेम्बर में पहुंचे।
लूट की जानकारी कैसे दोगे
इसके बाद डीआइजी ओएम शाखा गए जहां उन्होंने पूछा कि लूट की जानकारी का रिकॉर्ड कैसे दोगे। मौजूद अधिकारी व कर्मचारियों ने कम्प्यूटर में संधारित रिकॉर्ड दिखाया तो वह संतुष्ट हुए। इसके बाद अंगुल चिन्ह और साइबर शाखा पहुंचे। जहां उन्होंने साइबर टीम के काम को सराहा। शिकायत शाखा में जायजा लेते हुए उन्होंने पूछा कि कितनी शिकायतें आती हैं। इस पर बताया गया कि एक साल में करीब १३ हजार शिकायतें आती हैं। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के लिए डीआइजी ने काम की सराहना की।
रिकॉर्ड कीपर को साबासी
डीआइजी कुशवाह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय का जो रिकॉर्ड अब तक देखा है वह संतुष्टि पूर्ण रहा है। रिकॉर्ड का संधारण बेहतर तरीके से करने के लिए रिकॉर्ड कीपर दीपक पटेल को पुरुष्कृत किया जाएगा।
आज जनता दरबार
मंगलवार की सुबह 10 बजे से डीआइजी पुलिस लाइन का निरीक्षण करेंगे। जनता दरबार में पुलिस स्टॉफ और परिवारों से बात की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो