script12 थानों में बनाए गए डायरेक्ट रिस्पांस सेंटर | Direct response centers set up in 12 police stations | Patrika News

12 थानों में बनाए गए डायरेक्ट रिस्पांस सेंटर

locationसतनाPublished: Aug 03, 2021 12:30:05 am

Submitted by:

Dhirendra Gupta

– जिला मुख्यालय में बना इमरजेंसी ऑपरेटिंग सिस्टम

police_1.jpg

up police

सतना. स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स और होमगार्ड की टीम जिले में अलग अलग स्थानों पर तैनात की गई है। बचाव कार्य के लिए ४० जवानों को प्रशिक्षण देकर अलग अलग स्थानों पर तैनात कर दिया गया है। जिले के १२ थानों में डायरेक्ट रिस्पांस सेंटर बनाकर वहां बल की तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है।
इन स्थानों पर डीआरसी
जिला सेनानी आइके उपनारे के निर्देश पर जिल के थाना नयागांव, सभापुर, मैहर, रामनगर, कोटर, सिंहपुर, मझगवां, रामपुर बाघेलान, नागौद अमरपाटन, उचेहरा व ताला में डायरेक्ट रिस्पांस सेंटर की टीमें तैनात कर दी गई हैं। प्रत्येक टीम में 3 से 4 कर्मचारी रखे गए हैं। इनके पास सामान्य बचाव के उपकरण भी उपलबध कराए गए हैं। रामनगर और चित्रकूट में वोट भी रखी गई है ताकि जलभराव और बाढ़ के हालात बनने पर मदद मिल सके।
ईओसी से संपर्क
जिले के थानों में पदस्थ टीमों के लागातर संपर्क में इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर बना हुआ है। ईओसी में तीन शिफ्ट बनाई गई हैं। 8- 8 घंटे की शिफ्ट में यहां जिला मुख्यालय में प्लजाटून कमांडर पुष्पेन्द्र पाण्डेय, अमित पटेल व एएसआइ के साथ अलग शिफ्ट में 10 से 15 प्रशिक्षित कर्मचारी मौजूद रहते हैं। होमगार्ड और सिविल डिफेंस की मदद से बचाव कार्य के पुख्ता उपाय किए गए हैं।
चित्रकूट में अतिरिक्त बल
एसडीईआरएफ की एक क्यूआरटी टीम जिला मुख्यालय से चित्रकूट भेजी गई है। इस टीम को एक वोट भी दी गई जबकि एक वोट पहले से चित्रकूट में बचाव कार्य के लिए रिजर्व है। इसी तरह दो क्यूआरटी जिला मुख्यालय में हर समय तैनात हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो