scriptसंभागायुक्त ने किया औचक निरीक्षण: बिना सूचना के गायब मिले प्राचार्य व लेखापाल, नहीं बांटे गणवेश | Divisional commissioner did surprise inspection in maihar | Patrika News

संभागायुक्त ने किया औचक निरीक्षण: बिना सूचना के गायब मिले प्राचार्य व लेखापाल, नहीं बांटे गणवेश

locationसतनाPublished: Oct 17, 2019 12:30:24 pm

Submitted by:

suresh mishra

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में मिली कईं गड़बडिय़ां

Divisional commissioner did surprise inspection in maihar

Divisional commissioner did surprise inspection in maihar

सतना/ स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष पठन-पाठन की व्यवस्था सुधारने के लिए जिला, जनपद के प्रत्येक अधिकारी को निरीक्षण के दायित्व दिए हैं। लेकिन, इनके द्वारा निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति की जा रही। इसका खुलासा बुधवार को संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव के निरीक्षण में तब हुआ जब वे मैहर के शासकीय एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पहुंचे। प्राचार्य एसपी मिश्रा बिना सूचना गायब मिले। लेखापाल भी दो दिन से अनुपस्थित थे।
दो-दो वार्षिक वेतनवृद्धियां रोकने नोटिस

इस पर डॉ. भार्गव ने प्राचार्य सहित लेखापाल की दो-दो वार्षिक वेतनवृद्धियां रोकने नोटिस जारी करने कहा। विद्यालय में 8 में से 4 शिक्षक छुट्टी पर मिले। एकलव्य विद्यालय में गणवेश का ढेर पड़ा था। शैक्षणिक सत्र को पांच माह गुजरने के बाद भी बच्चों को गणवेश नहीं बांटा गया। इस पर प्रभारी पर कार्रवाई के निर्देश दिए। साफ सफाई का भी अभाव मिला।
उत्कृष्ट विद्यालय का 8 फीसदी रिजल्ट शर्मनाक
मैहर में संभागायुक्त भार्गव ने विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। शिक्षक संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय का त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट 8 फीसदी आना शर्मनाक है। तिमाही परीक्षा का पूरे ब्लाक का रिजल्ट अच्छा नहीं है। जो साबित कर रहा कि शिक्षकों ने समर्पण से काम नहीं किया। जिला अधिकारी को कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए प्राथमिक स्तर को ठीक करना जरूरी है। शिक्षक संवाद में कहा कि हम अपने दायित्वों के प्रति उदासीन और लापरवाह नहीं रहें।
शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के प्रयास शुरू

अपनी सुख-सुविधाओं पर ध्यान कम कर विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण का कार्य करें। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी कुमार त्रिपाठी ने कहा कि गतवर्ष रीवा संभाग का परीक्षा परिणाम काफी खराब था। इसको लेकर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने परीक्षा परिणाम अच्छा रखने की चिंता कर शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के प्रयास शुरू किए। इस दिशा में शिक्षक गंभीरता से जुटें। इस दौरान डीईओ टीपी सिंह, एसडीएम मैहर सुरेश अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुंदेला,जनपद सीईओ सहित अन्य मौजूद रहे।
फर्जी हस्ताक्षर से छुट्टी का आवेदन
शिक्षक संतोष सिंह परिहार के अवकाश आवेदन में प्रथम दृष्ट्या फर्जीवाड़ा मिला। इनके अवकाश के दो अलग-अलग आवेदन मिले। उनमें अलग-अलग प्रकार के हस्ताक्षर थे। इस पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने पूरी जांच करने के निर्देश एसडीएम एवं तहसीलदार को दिए। विद्यालय में अव्यवस्थित रूप से कमरों में सामान रखा पाया गया।
स्वास्थ्य केन्द्र पोड़ी भी पहुंचे
संभागायुक्त ने मैहर विकासखंड के उप स्वास्थ्य केन्द्र पोड़ी का भी दौरा किया। इसे हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का दर्जा दिया गया है। यहां भवन में सही तरीके से रैंप व रेलिंग बनवाने के निर्देश दिए। डॉक्टर से निरोगी काया अभियान के संबंध में स्क्रीनिंग की जानकारी ली। स्क्रीनिंग कम पाने पर शत प्रतिशत स्क्रीनिंग के निर्देश दिए। इस दौरान यहां खुद का ब्लड प्रेशर चेक करवाया। पटवारी को ग्राम में नियमित रूप से गांव में मौजूद रहने कहा।
बच्चों की ली क्लास
संभागायुक्त ने विद्यार्थियों से पठन-पाठन की जानकारी ली। अंग्रेजी की पुस्तक पढ़वाई। विद्यालय के दरवाजे टूटे मिलने पर सुधार के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो