scriptDiwali 2017: दिवाली का गिफ्ट माना जा रहा GST में बदलाव, इस तरह आभूषणों की खरीदारी में मिलेगी राहत | diwali 2017 Significance of the Diwali Date Puja and Prasad in hindi | Patrika News

Diwali 2017: दिवाली का गिफ्ट माना जा रहा GST में बदलाव, इस तरह आभूषणों की खरीदारी में मिलेगी राहत

locationसतनाPublished: Oct 09, 2017 06:13:48 pm

Submitted by:

suresh mishra

जीएसटी में बदलाव: आमजन को राहत की आस, बाजार में आएगी बहार

diwali 2017 Significance of the Diwali Date Puja and Prasad in hindi

diwali 2017 Significance of the Diwali Date Puja and Prasad in hindi

सतना। जीएसटी में हुए बदलाव का फायदा व्यापार को मिलने वाला है। आम व्यक्ति को भी सीधे तौर राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार द्वारा यह कदम दीपावली का गिफ्ट माना जा रहा है। एक्सपर्ट इसे चुनावी मिनी बजट मान रहे हैं। इसमें सभी पक्षों को राहत देते हुए सरकार की छवि बेहतर करने का प्रयास किया गया है।
जीएसटी से आमव्यक्ति के जीवन में कई बदलाव होंगे। इससे न सिर्फ छोटे कारोबारियों को राहत मिली है, बल्कि एक आम आदमी के लिए भी इस दौरान कई सौगात दी गई है।

घर बनाना होगा सस्ता
दीपावली के मौके पर आप अपने घर को रेनोवेट करना चाहते हैं, तो इसमें होने वाले खर्च से अब आपको राहत मिलेगी। नए बदलाव से ग्रेनाइट व मार्बल छोड़कर अन्य स्टोन पर जीएसटी 28 से 1२ फीसदी कर दिया गया है। इससे मकान बनाना काफी सस्ता हो गया है।
सोना पर सुहागा
जीएसटी के नए बदलाव से अब 50 हजार रुपए के सोने की खरीद पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी नहीं होगा। इससे न सिर्फ सराफा बाजार में रौनक लौटेगी, बल्कि आपके लिए भी ज्वेलरी खरीदना काफी आसान हो जाएगा।
सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 रुपए की एक्साइज ड्यूटी घटा दी है। अब वह राज्य सरकारों से भी कम से कम 5 फीसदी वैट कम करने के लिए भी कह रही है। इसका असर देखने को मिलेगा।
सस्ते हुए कपड़े
यार्न पर जीएसटी रेट घटा दिया गया है। 18 फीसदी रेट को 12 फीसदी कर दिया गया है। इसका सीधा असर कपड़ों के दाम पर पड़ेगा। रेट में हुए इस बदलाव के बाद आमजन को सस्ते कपड़ों का तोहफा मिलेगा।
घटेगा रेल किराया
जीएसटी के नए बदलाव का असर ट्रेन सफर पर भी पडऩे वाला है। ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना सस्ता हो सकता है। बैंकों के साथ एमडीआर चार्ज खत्म करने की घोषणा की गई है। इससे आने वाले समय पर ई-टिकट सस्ता हो जाएगा। एमडीआर चार्ज बैंक डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के दौरान लगाता है। इसे आईआरसीटीसी टिकट बुक करने वाले व्यक्ति से वसूलता है। ऐसे में अगर यह चार्ज खत्म होता है, तो ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी सस्ता हो जाएगा।
यहां मिलेगी राहत
– २७ प्रकार की वस्तुएं होंगी सस्ती
– ०२ लाख तक के आभूषण खरीदी पर पैन जरूरी नहीं
– ९० फीसदी मझौले व छोटे व्यापारियों को मिलेगी राहत
– १.५ करोड़ के टर्नओवर वाले व्यापारी ३ माह में भरेंगे रिटर्न
– 75 लाख से एक करोड़ हुआ कंपोजिशन स्कीम का दायरा
दिवाली का ये है शुभ मुहूर्त
पंडित हरीनारायण शास्त्री की मानें तो इस वर्ष दिवाली १९ अक्टूबर दिन गुरुवार को पड़ रही है। दिवाली में पूजा करने के लिए तीन प्रकार के मुहूर्त है। तीनों मुहूर्तों में पूजा का विशेष महत्व है। इसदिन भगवान गौरी-गणेश और धन के देवता कुबेर सहित विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। प्रदोष काल मुहूर्त समय १ घंटा और ५ मिनट जबकि मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05.43 से लेकर रात 08.06 बजे तक रहेगा। चौघडिय़ा पूजा सुबह ६.२८ से लेकर ७.५३ और शाम ४.१९ से ८.५५ तक रहेगा। महानिशिता काल के मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा की अवधि ५१ मिनट बताई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो