रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें ताड़ासन

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें ताड़ासन
हृदय की दुर्बलता होगी दूर, शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए है लाभदायक

By: Jyoti Gupta

Published: 23 Apr 2020, 07:05 PM IST

सतना. भारतीय जीवन पद्धति हमेशा से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के महत्व को दर्शाती रही है । इसमें प्रज्ञा योग का महत्वपूर्ण स्थान है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। प्रज्ञा योग ताड़ासन के 16 स्टेप बताए गए हैं। हृदय की दुर्बलता होगी दूर, शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए लाभदायक है । साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

इस प्रकार करें यह आसन
सबसे पहले सीधा खड़ा हो जाएं। स्वास लेते हुए दोनों हाथों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाना है । सांस छोड़ते हुए हाथ को नीचे की तरफ लाएं। पैर को सीधा रखते हुए हाथ से जमीन छूने की कोशिश करें। नाक को घुटने से छुलाने का प्रयास करें। दोनों एडी पर हिप्स रखते हुए सीधा बैठ जाए । इस अवस्था में दोनों हाथ सीधा रहेगा और घुटनों को छू लेगा। अब घुटने के बल शरीर को ऊपर करना है और कमर के बल पीछे की ओर झुकना है । पीछे झुककर हथेलियों से दोनों तलवे को पकड़े । सिर जमीन से सटाएं। फिर से घुटना मोड़ते हुए एड़ी पर हिप्स रखकर बैठ जाएं । दोनों हाथ पीछे की ओर ले जाकर सिर को जमीन से सटाएं । दोबारा सीधा बैठ कर दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं । उसी अवस्था में झुककर हाथ सीधा रखते हुए जमीन को छुएं। अब पेट के बल लेट कर शरीर को दोनों हाथों पर उठाएं । इस दौरान सीना और चेहरा सामने की ओर होगा । हाथ के बल टेकते हुए एक बार दाहिने और दूसरी बार बाय तरफ की शरीर को ले जाएं और पीछे की तरफ देखने की कोशिश करें। अब एड़ी उठाते हुए पैर की उंगलियों के बल झुकते हुए दोनों हाथ ऊपर उठाएं। इस दौरान ताड़ास, पाद हस्तासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, योग मुद्रा, अर्ध ताड़ासन, शशांक आसन, भुजंगासन, तिर्यक भुजांगसन आसन से गुजरना होगा।

इस आसन के फायदे अनेक
यह आसन हृदय की दुर्बलता को दूर करता है। वायु दोष को दूर करता है। रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है। रक्त संचार को तेज करता है। जिससे पूरा शरीर ऊर्जावान महसूस करता है। यह शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए लाभदायक है। इसका नियमित रुप से अभ्यास करने पर व्यक्ति सकारात्मक सोच की ओर बढ़ता है और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है।

Jyoti Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned