कोरोना को भूल जाओं और ऑनलाइन पढ़ाई करो न

घर बैठे बच्चे कर रहे स्टडी, खेल खेल में हासिल कर रहे जानकारियां

By: Jyoti Gupta

Published: 18 Apr 2020, 11:59 PM IST

सतना. बच्चों की पढ़ाई में होने वाले नुकसान और साल बर्बाद होने से रोकने के लिए कई ई-लर्निंग ऐप को बच्चे इन दिनों भरपूर उपयोग कर रहे हैं । कई लर्निंग ऐप की मदद से बच्चे स्किल डेवलपमेंट की भी ट्रेनिंग ले रहे हैं । इस तरह की विभिन्न रनिंग ऐप की जानकारी शिक्षक भी बच्चों को दे रहे हैं, जिससे उन्हें अपने सिलेबस के टॉपिक को समझने में आसानी हो। ऐसे कई लर्निंग एप है । जिससे पढ़ाई में काफ ी सहायता मिलेगी और समय का सदुपयोग भी होगा। इसमें बाइजू, गैजेट डेस्क, यूट्यूब किड्स ऐप प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है । वहीं ई-पाठशाला के होम पेज पर विजिट कर विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं ।


बाइजू ने फ्र ी किए लर्निंग एेप
कोविड-19 वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लर्निंग एेप बाइजू अप्रैल के अंत तक स्कूली छात्रों के लिए अपने सभी ऐप का एक्सेस फ्री कर दिया है। इस ऐप के जरिए कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं अप्रैल के अंत तक मुफ्त में बाइजूस के लर्निंग एप का फ्र ी एक्सेस कर सकेंगे। छात्र इस ऐप को अपने मोबाइल पर भी डाउनलोड कर इसका फ ायदा उठा सकते हैं।
ऐसे करें डाउनलोड छात्र
इस लर्निंग एप को अर्ली लर्न प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। इसे एक्सेस करके बाइजूस लर्निंग मटेरियल की संपूर्ण लाइब्रेरी तक एक्सेस कर सकते हैं।

बच्चों का स्किल डेवलप करेंगे यह ऐप

यूट्यूब किड्स: इस एेप को गूगल ने तैयार किया है, जिसमें बच्चों से रिलेटेड वीडियोज को ही शामिल किया जाता है । इस ऐप पर यूट्यूब के रेगुलर एेप का कंटेंट शो नहीं करता है। यहां पर बच्चों की पढ़ाई से रिलेटेड वीडियो जैसे कविता राइम्स, एजुकेशनल डांसिंग, सिंगिंग का कंटेंट शो करता है । इस ऐप को करोड़ों की संख्या में स्टॉल किया जा चुका है। और इसके यूजर्स का रिव्यू रेटिंग भी अच्छी है ।
मैथ्स किड्स: यह एेप चार साल और उससे ज्यादा उम्र वाले बच्चों के लिए मैथ सिखाने में मदद करता है । इस ऐप में नंबर बनाना और उस को जोडऩा घटाना भाग देना जैसे फ ीचर्स दिए गए हैं। इस ऐप में बच्चों के लिए इनफ ॉर्मेटिव का भी ऑप्शन है, जो बच्चों के स्किल को डेवलप करने में मदद करता है । इस ऐप को भी प्ले स्टोर में सर्च कर इसका लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल किया जा सकता है।

डुओलिंगो: अगर आप अपने बच्चों को लैंग्वेज सिखाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप डुओलिंगो एेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से बच्चे स्पेनिश, डच, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन और अंग्रेजी समेत कई भाषाओं को आसानी से सीख सकते हैं। यह भी प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त है, लेकिन इसकी एडवांस फैसिलिटी का उपयोग करने के लिए कुछ मूल्य देना पड़ता है।

Jyoti Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned