DL बनवाने जा रहे युवाओं की जेब होगी ढीली, लर्निंग के 350 तो स्थाई के लिए देने होंगे 1 हजार

पिछले लंबे समय से ड्राइविंग लाइसेंस की फीस वृद्धि को लेकर मंथन चल रहा था। इस बाबत प्रदेश के सभी परिवहन विभाग से दावे और आपत्तियां भी मांगी गई थीं।


सतना।
अगर अब आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो आपकी जेब पर भार पडऩा तय है। इसकी वजह यह है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस की फीस बढ़ा दी गई है। इस बाबत सभी परिवहन कार्यालयों में सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है, हालांकि अभी सिस्टम में नई फीस को अपडेट नहीं किया गया है।

नए सर्कुलर में साफ है कि लर्निंग और परमानेंट दोनों ही तरह के लाइसेंस की फीस लगभग दो गुनी हो गई है। पिछले लंबे समय से ड्राइविंग लाइसेंस की फीस वृद्धि को लेकर मंथन चल रहा था। इस बाबत प्रदेश के सभी परिवहन विभाग से दावे और आपत्तियां भी मांगी गई थीं। जिसके आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस में फीस बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

driving license-1

परिवहन विभागों की ओर से सुझाव
मिली जानकारी के अनुसार, परिवहन विभागों की ओर से दावे-आपत्तियों के साथ-साथ सुझाव भी भेजे गए थे। जिस पर मंथन करने के बाद अंतत: ड्राइविंग लाइसेंस की फीस पर अंतिम निर्णय ले लिया गया है। गुरुवार शाम को यह आदेश सतना परिवहन कार्यालय भी आ गया है। बस जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सिस्टम को अपडेट कर दिया जाएगा।

driving license-2

पहले यह थी फीस
पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को 170 रुपए देने पड़ते थे। इस फीस में ऑनलाइन फीस व टैक्स भी जुड़ा होता था। परमानेंट लाइसेंस की फीस करीब 500 रुपए के आसपास पड़ती थी। अगर नई फीस पर गौर फरमाए तो राशि का अंतर लगभग दो गुना है। सतना कार्यालय में रोजाना लर्निंग लाइसेंस के आवेदन 35 से 40 और परमानेंट लाइसेंस के 18 से 20 आवेदन आते है।

महिलाओं के लिए फ्री

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आने वाली महिलाओं को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। मतलब उनसे लाइसेंस की फीस के रूप में एक रूपया नहीं लिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, लाइसेंस नवीनीकरण की फीस भी 200 रुपये की गई है। वहीं अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की फीस एक हजार रुपये निर्धारित की गई है।
Show More
suresh mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned