खाद-बीज की दुकान में बिक रही थी नशीली कफ सिरप और दवाइयां, जांच टीम पहुंची तो रह गई भौचक्की

खाद-बीज की दुकान में बिक रही थी नशीली कफ सिरप और दवाइयां, जांच टीम पहुंची तो रह गई भौचक्की
Drug cough syrup was being sold in fertilizer and seed shop

Suresh Kumar Mishra | Publish: Sep, 18 2019 05:14:31 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

बिरसिंहपुर में कार्रवाई से सामने आया सच

सतना/ बिरसिंहपुर में खाद-बीज की दुकान में नशे का कारोबार चल रहा था। दुकान से लोगों को चिकित्सक के पर्चे के बगैर कफ सीरप और नशे की दवा बेची जा रही थी। मंगलवार को जिला प्रशासन की टीम कार्रवाई के दौरान यह हाल देख भौचक्की रह गई। टीम ने खाद्य-बीज भंडार से 800 नग कैप्शूल और 59 बॉटल कप सीरप के जब्त किए हैं।

ये है मामला
औषधि निरीक्षक प्रियंका चौबे ने बताया कि गैवीनाथ धाम के शिव कॉम्प्लेक्स में गैवीनाथ खाद बीज भंडार के नाम से संचालित दुकान में खाद-बीज की जगह विक्रेता हेमंत शर्मा उर्फ नेता द्वारा नशीली कफ सिरप सहित नशीली दवाइयों की बिक्री की जा रही थी। टीम ने मंगलवार को दबिश देकर मौके से स्पास प्राकेंन प्लस 328 नग कैप्शूल बरामद की है।

कफ सिरप की जब्ती कर पंचनामा बनाया

दुकान में बारीकी से और जांच की तो प्रोक्सिवान 16 नग, पाईगोन स्पॉस प्लस 408 नग, एल्परा क्रेस 45 नग और आनरेक्स 100 एमएल की 59 बॉटल मौके पर जब्त किया। टीम ने विक्रेता हेमंत से दवाईयों के भंडारण और बिक्री करने का लाइसेंस मांगा, लेकिन वह प्रस्तुत नहीं कर पाया। इसके बाद नशे की दवाइयों सहित कफ सिरप की जब्ती कर पंचनामा बनाया गया।

टीम को देख ताला लगाकर छिप गया
औषधि निरीक्षक के नेतृत्व में टीम ने गैवीनाथ खाद्य बीज भंडार के अलावा मनीष मेडिकल स्टोर में भी दबिश दी। टीम को देखकर दवा विक्रेता मुस्तफ़ा खान उर्फ पिंकी घर में ताला लगाकर अंदर ही छिप गया। टीम को मनीष मेडिकल स्टोर से दवाइयों के क्रय-विक्रय संबधी दस्तावेज नहीं मिले।

दो दिन के अंदर रिकॉर्ड उपलब्ध कराने के निर्देश

इस पर ड्रग इंस्पेक्टर ने दो दिन के अंदर पूरे रिकॉर्ड जिला कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। टीम में ड्रग इंस्पेक्टर प्रियंका चौबे, राजेश पटेल जिला सहायक आबकारी अधिकारी, राकेश चंद्र, नीलेश गुप्ता, सोनिया ठाकुर, श्वेता ठाकुर, अमित सिंह, राज ललन शुक्ला, लोकेश सिंह, शंकर प्रजापति, आशुतोष तिवारी शामिल थे।

आटा चक्की में बिक रही थी शराब
संयुक्त टीम ने आशंका होने पर आटा चक्की में दबिश दी। पाया कि चक्की से शराब की बिक्री की जा रही है। टीम ने शराब की जब्ती बनाई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned