scriptबिना फार्मासिस्ट बेच रहे थे दवा, ड्रग इंस्पेक्टर ने रंगे हाथ दबोचा, मेडिकल स्टोर सील | drug inspector ke karya mpsc drug inspector eligibility | Patrika News

बिना फार्मासिस्ट बेच रहे थे दवा, ड्रग इंस्पेक्टर ने रंगे हाथ दबोचा, मेडिकल स्टोर सील

locationसतनाPublished: Feb 02, 2019 04:12:45 pm

Submitted by:

suresh mishra

ड्रग कंट्रोलर भोपाल को हुई थी शिकायत, लाइफलाइन मेडिकल स्टोर में ड्रग इंस्पेक्टर ने की कार्रवाई

drug inspector ke karya mpsc drug inspector eligibility

drug inspector ke karya mpsc drug inspector eligibility

सतना। ड्रग इंस्पेक्टर ने डॉ. बीएल गुप्ता की क्लीनिक में संचालित लाइफलाइन मेडिकल स्टोर को शुक्रवार को सील कर दिया। कारण था कि स्टोर को मालिक व फार्मासिस्ट की अनुपस्थिति में संचालित किया जा रहा था। अयोग्य कर्मचारियों के माध्यम से दवा की बिक्री की जा रही थी। इसके अलावा अन्य अनियमितताएं पाई गईं। अब रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसे जबलपुर मुख्यालय को भेजा जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। ड्रग कंट्रोलर भोपाल को शिकायत की गई थी।
ये है मामला
शिकायतकर्ता ने पत्र में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था कि बिना फार्मासिस्ट मेडिकल स्टोर का संचालन हो रहा है। मालिक भी कभी-कभार ही दुकान पर बैठते हैं। कर्मचारी के रूप में १०वीं, १२वीं पास कर्मचारियों को रखा गया है। यह वैधानिक नियम के विपरीत है। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर ने जांच के निर्देश दिए। इसके आधार पर ड्रग इंस्पेक्टर सोनाक्षी चौहान टीम के साथ शुक्रवार को जांच करने पहुंचीं। मौके पर मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ की गई, तब पता चला कि प्रोपराइटर संतोष कुमार गुप्ता व फार्मासिस्ट गायत्री गुप्ता है, जो मौके पर नहीं थे। इसके आधार पर माना कि शिकायत सही है और मेडिकल स्टोर संचालन में लापरवाही की जा रही है। इसके बाद दुकान को सील कर दिया गया।
दस्तावेज में गडबड़ी
जांच टीम ने दवा की खरीद-बिक्री के रेकॉर्ड की जानकारी तलब की। संबंधित व्यक्तियों द्वारा वह भी शत प्रतिशत उपलब्ध नहीं कराया जा सका। जो दस्तावेज जांचे गए, उसमें भी गडबड़ी थी। रेकॉर्ड संधारण में भी लापरवाही बरती जा रही थी।
जान से खिलवाड़
मेडिकल स्टोर अयोग्य कर्मचारियों के माध्यम से संचालित था। यह सही नहीं माना जा सकता कि वे डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन को देखकर सही दवा मरीज को दे सकते हैं। मापदंड के विपरीत था, दवा दुकान में सीधे तौर पर मरीजों के जान से खिलवाड़ चल रहा था।
पहले भी नोटिस जारी
एक साल पहले भी लाइफ लाइन मेडिकल स्टोर की शिकायत ड्रग कंट्रोलर से हुई थी। इसके बाद जांच हुई थी और अनियमितता पाई गई थी। रिपोर्ट भी मेडिकल स्टोर के खिलाफ थी। इसके बाद संबंधितों को नोटिस जारी हुआ था। एक बार फिर मामला सुर्खियों में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो