scriptडीईओ औचक पहुंचे विद्यालय, गायब थे शिक्षक, एक भी छात्र नहीं था उपस्थित | Education dipartment satna | Patrika News

डीईओ औचक पहुंचे विद्यालय, गायब थे शिक्षक, एक भी छात्र नहीं था उपस्थित

locationसतनाPublished: Apr 24, 2019 10:56:05 pm

Submitted by:

Vikrant Dubey

औचक निरीक्षण में फिर सामने आई लापरवाही, सभी को कारण बताओ नोटिस

Education dipartment satna

Education dipartment satna

सतना. सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। एेसी लापरवाही एक बार फिर सामने आई। जिला शिक्षा अधिकारी को औचक निरीक्षण में विद्यालय से शिक्षक गायब मिले। ७० से अधिक विद्यार्थियो का दाखिला होने के बाद भी एक भी उपस्थित नहीं हैं। डीईओ ने लापरवाह शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाबब-तलब किया है।
दरअसल भीषण गर्मी के चलते कलेक्टर सतेंद्र सिंह ने विद्यालयों का संचालन सुबह ७ से दोपहर १२ बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन सरकारी विद्यालयों में कलेक्टर के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। विद्यालयों के संचालन के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। जिसका असर विद्यार्थियों के अध्ययन पर पड़ रहा है।
इन विद्यालयों में मिली लापरवाही-
संचालक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और विद्यालयों की निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन निरीक्षण में सामने आ रहा है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तो दूर सरकारी विद्यालयों के ताले ही नहीं खुल रहे हैं। जहां विद्यालय खुले भी है तो शिक्षक गायब हैं। एेसी ही लापरवाही जिला शिक्षा अधिकारी को शास माध्य शाला हरदुआ, शास प्राथमिक शाला हरदुआ और शास माध्य/ प्राथमक शाला डांडीटोला शुकवाह और शास प्राथमिक शाला हनुमानसागर, रहिकवारा में मिली।
इनको कारण बताओ नोटिस-
ऊ षा निगम अध्यापक शास माध्य शाला हरदुआ, मैहर डाइट की टीम के निरीक्षण में १५ अप्रेल को विद्यालय से गायब थी। विद्यसालय में ७१ विद्यार्थियों का दाखिला है लेकिन एक भी उपस्थित नहीं था। जिन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। इसी प्रकार प्रधानाध्यापक शास माध्य शाला हरदुआ को विद्यालय में जॉय फुल लर्निग गतिविधियां नहीं पाए जाने पर पर नोटिस जारी किया गया है। प्रधानाध्यापक शास प्राथमिक शाला हरदुआ को भी विद्यालय में जॉय फुल लर्निग गतिविधियां नहीं पाए जाने पर पर नोटिस जारी किया गया है। वीणा तिवारी सहायक अध्यापक शास माध्य/ प्राथमिक शाला डांडीटोला शुकवाह, संतोष कुमार गौतम सहायक अध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक शास माध्य/ प्राथमिक शाला डांडीटोल शुकवाह, सुनीता मिश्रा सहायक अध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक शास प्राथमिक शाला हनुमानसागर रहिकवारा भी निरीक्षण के दौरान विद्यालय से गायब थे। जिन्हें नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो