दूसरे चरण का मूल्यांकन शुरु: दसवीं, बारहवीं की जांची जाएंगी १ लाख उत्तरपुस्तिकाएं

पहले चरण का मूल्यांकन हुआ पूरा, दूसरे चरण के लिए पांच सैकड़ा मूल्यांकनकर्ताओं की तैनाती

By: Vikrant Dubey

Published: 10 Apr 2019, 07:00 AM IST

सतना. हाई स्कूल, हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी व्यावसायिक, हाई स्कूल/हायर सेकंडरी अंध-मूक-बधिर एवं शारीरिक परीक्षाओं के दूसरे चरण का मूल्यांकन आरंभ हो गया है। दसवीं और बारहवीं की एक लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए भेजी गई हैं।

बता दें हाई स्कूल और हायर सेकेण्डी बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तीन चरण में पूरा किया जाता है। पहले चरण का मूल्यांकन 20 मार्च से आरंभ हुआ था जो कि 6 अपे्रल को पूरा हो चुका है। दूसरा चरण का मूल्यांकन 8 अप्रेल से गति पकड़ा है। पहले दिन मूल्यांकन के लिए 491 मूल्यांकनकर्ताओं की तैनाती की गई थी।

17 मार्च से 3 अप्रैल तक हुई परीक्षा की कॉपियां शामिल-
मशिम ने मूल्यांकन कार्य को तीन भागों में विभाजित किया है। पहले चरण में १ मार्च से १६ मार्च तक हुई परीक्षाओं को शामिल किया गया हे। दूसरे चरण में 17 मार्च से 3 अप्रैल तक की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका को शामिल किया गया है। जिसका मूल्यांकन ६ अप्रैल से प्रारंभ होगा। तीसरे चरण 26 अपै्रल से आरंभ होगा। इसमें 3 अपै्रल से 21 अप्रैल तक परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।

बढ़ाई जाएगी मूल्यांकनकर्ता की संख्या-
शास उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट क्रमांक-१ के प्राचार्य जीएस चौहान ने बताया, मशिम द्वारा कक्षा 12 वीं की 60,233 और 10 वीं की 40528 की उत्तरपुस्तिाएं मूल्यांकन के लिए भेजी गई हैं। जिनका मूल्यांकन 26 अपे्रल के पहले करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित समयावधि में मूल्यांकन कार्य पूरा करने के लिए मूल्यांकनकर्ताओं की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Vikrant Dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned