scriptत्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगा मतगणना केंद्र, 100 मीटर दूरी पर किसी वाहन को प्रवेश नहीं | election: Three-tier security circle will be counting center | Patrika News

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगा मतगणना केंद्र, 100 मीटर दूरी पर किसी वाहन को प्रवेश नहीं

locationसतनाPublished: May 21, 2019 11:26:23 pm

Submitted by:

Ramashankar Sharma

मतगणना केंद्र का ब्लू प्रिंट तैयार, सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार सके

election: Three-tier security circle will be counting center

election: Three-tier security circle will be counting center

सतना. लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई यानी गुरुवार को उत्कृष्ट उमावि व्यंकट क्रमांक 1 में होगी। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मतगणना केंद्र का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। पूरे केंद्र को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। मतगणना कक्ष में प्रेक्षक के अलावा किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। व्यंकट 1 के सामने स्कॉटलैंड रोड को नो-मैंस लैण्ड घोषित किया गया है। यहां किसी का भी प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। सिर्फ पासधारी लोग ही प्रवेश कर सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी सतेन्द्र सिंह ने बताया, प्रात: 7 बजे रिटर्निंग अधिकारी स्ट्रांग रूम खोलेंगे। उनके साथ अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता और प्रेक्षक मौजूद रहेंगे। पौने 8 बजे तक विधानसभावार गणना टेबलों में ईवीएम पहुंचा दी जाएंगी। सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएस की गिनती शुरू होगी। आधे घंटे बाद 8.30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती होगी। मतगणना स्थल के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 प्रभावी रहेगी।
प्रवेश के पहले सख्त चेकिंग

मतगणना के दिन परिसर को सख्त सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा। परिसर के 100 मीटर दायरे में बैरीकेटिंग रहेगी। इसके बाद त्रिस्तरीय सुरक्षा होगी। पहला घेरा 100 मीटर के दायरे से शुरू होगा। इसमें सीनियर मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल होगा। दूसरा घेरा परिसर के गेट से शुरू होगा। यहां सशस्त्र पुलिस बल मौजूद होगा। यहां पर पहचान पत्र चेक करने के साथ ही तलाशी ली जाएगी। तीसरा घेरा मतगणना कक्ष का होगा। यहां केन्द्रीय सुरक्षा बल तैनात रहेगा। जो पहचान पत्र तलाशी लेने के बाद अनुमति धारियों को अंदर जाने देगा।
प्रत्येक कक्ष में तीन सीसीटीवी कैमरे
प्रत्येक मतगणना कक्ष में तीन-तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। स्ट्रांग रूम एवं स्ट्रांग रूम परिसर भी सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेगा। ईवीएम के आने वाले मार्ग एवं मुख्य प्रवेश द्वार में भी सीसीटीवी लगे रहेंगे। ईवीएम के मार्ग वाले सीसीटीवी का सीधा प्रसारण मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल और चुनाव आयोग दिल्ली द्वारा देखा जाएगा। इसकी रिकार्डिंग लगातार होगी।
तीन तरीके से मिलेगी मतगणना की जानकारी
मतगणना की जानकारी तीन तरीकों से दी जाएगी। पहले में मतगणना कक्ष एवं मीडिया गैलरी में लगे बोर्ड पर लिखकर। दूसरा ध्वनि विस्तारक द्वारा जानकारी दी जाएगी। तीसरा चुनाव आयोग ऑनलाइन जानकारी हर चक्र की अलग से देगा। जिले में मतगणना का लाइव प्रसारण कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एलसीडी स्क्रीन पर खनिज भवन के सामने दी जाएगी।
23 चक्र की होगी रामपुर की गणना

मतदान केंद्र की संख्या के हिसाब से मतगणना के चक्रों का निर्धारण किया गया है। चित्रकूट की मतगणना 19 चक्र में पूरी होगी। रैगांव की 19 चक्र, सतना 21 चक्र, नागौद 20 चक्र, मैहर 22 चक्र, अमरपाटन 20 चक्र और रामपुर बाघेलान विधानसभा की मतगणना 23 चक्र में पूरी होगी।
क्यू आर कोड परीक्षण के बाद गिनती
सर्विस वोटर के डाक मतपत्रों की प्री कॉउंटिंग की जाएगी। यह क्यूआर कोड परीक्षण से होगी। सर्विस वोटर के आए सबसे बड़े लिफाफे का पहले क्यूआर कोड चेक किया जाएगा। इसके बाद इसके अंदर घोषणा पत्र और पोस्टर बैलेट का क्यूआर कोड मिलान किया जाएगा। सभी कोड एक होने और सही होने पर पोस्टर वैलेट की गिनती होगी। अगर अंतिम राउण्ड के पहले वाले चक्र तक पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी नहीं हो पाती है तो अंतिम राउण्ड की मतगणना को डाक मतपत्र की गणना पूरी होने तक रोक दिया जाएगा।
इस तरह होगा प्रवेश

मोबाइल की अनुमति नहीं

मतगणना कक्ष में सिर्फ प्रेक्षक को मोबाइल लेकर जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा कोई भी मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। केन्द्र में सिर्फ मीडिया पर्सन ही मोबाइल ले जा सकेंगे, लेकिन यह अनुमति मीडिया गैलरी तक ही होगी। मीडिया के अलावा अन्य को मतगणना स्थल में प्रवेश करने के पहले चिह्नित स्थल पर मोबाइल छोडऩा होगा। अभिकर्ता एक पेन एवं दो कागज ही अंदर ले जा पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो