script

15 फरवरी के दूसरे पखवाड़े में हो सकते हैं एग्जाम

locationसतनाPublished: Nov 05, 2019 05:55:58 pm

Submitted by:

Sajal Gupta

सीबीएसई: इस बार दूसरी स्कूलों में होगा प्रैक्टिकल, स्टूडेंट हर चैप्टर को अच्छे से करें रीड

up tet exam 2019

शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, UP TET 2019 परीक्षा तारीख का हुआ ऐलान

सतना सीबीएसई स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं 15 फ रवरी के आसपास होने की संभावना है। हालांकि अधिकृत तिथि बाद में घोषित की जाएगी। फिर भी बोर्ड स्टूडेंट्स को अब सब्जेक्ट रिवीजन शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि दिन जाते समय नहीं लगेगा। 15 जनवरी से 15 फ रवरी के बीच प्रैक्टिकल होगा।
इस बार प्रैक्टिकल दूसरे स्कूलों में होगा। कक्षा दसवीं में दस नंबर के सवाल एेप्लीकेशन पर आधारित होंगे। विगत दिनों दिल्ली में सीबीएसई के प्रधानाचार्य की दो दिवसीय वर्कशॉप आयोजित की गई। इसमें देशभर के 12०० विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने भाग लिया। वर्कशॉप में बताया गया कि पेपर पैटर्न की दृष्टि से 10 नंबर का एेप्लीकेशन आधारित सवाल पहली बार पूछा जाएगा। यह सिलेबस से ही होगा। अब तक छात्र ने क्या सीखा है उसको परखने के लिए ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे।
रीडिंग स्किल सुधारने का प्रयास
वर्कशॉप में बच्चों की रीडिंग स्किल सुधारने और गणित के सवाल हल करने की क्षमता को सुधारने के लक्ष्य पर अधिक जोर दिया गया है। यहां मौजूद एक्सपर्ट ने कहा कि विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारतीय बच्चों में यह क्षमता काफ ी कम है। इसलिए सभी प्रधानाचार्य से कहा गया कि क्षमता को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने का प्रयास किया जाए। यही सीबीएसई का लक्ष्य है।
चैप्टर के बॉक्स से आ सकते हैं सवाल
बोर्ड ने स्पष्ट किया कि बोर्ड परीक्षा में प्रश्न कई तरह से पूछे जाएंगे। हर चैप्टर के बाद जो प्रश्न दिया रहता है उन प्रश्नों के अलावा चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। चैप्टर के अंदर जो बॉक्स में मैटर होता है, उससे भी प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स हर चैप्टर को अच्छी तरह से रीड करें और समझें।
तैयारी में जुट जाएं छात्र
शहर के एक्सपर्ट बोर्ड स्टूडेंट्स से अभी से एग्जाम प्रिपरेशन की तैयारी में जुटने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि १५ जनवरी से १५ फरवरी के बीच में प्रैक्टिकल होंगे। इस बीच सब्जेक्ट का रिवीजन इतने अच्छे से नहीं हो सकता है। इसलिए नवंबर और दिसंबर मंथ को पूरी तरह से रिवीजन के लिए इस्तेमाल करें। अगर ये दो महीने स्टूडेंट ने अच्छे से एग्जाम की प्रिपरेशन की तो उन्हें अच्छे माक्र्स लाने से कोई नहीं रोक सकता।

ट्रेंडिंग वीडियो