इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें व्यायाम, जरूर पिएं गर्म पानी

वर्तमान समय में सेहद का ख्याल रखना बेहद जरूरी

By: Jyoti Gupta

Published: 18 Apr 2020, 11:28 PM IST

सतना. कोरोना वायरस से बचने के लिए अब तक कोई सटीक दवा का इलाज नहीं हो पाया है। मगर इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और खुद के शरीर का इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। इस बीमारी से बचने के लिए हर शख्स सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइंस को अपनाने की सलाह एक दूसरे को दे रहे हैं । वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी अलग-अलग तरह की जानकारियां शेयर की जा रही है, जिस कारण कई बार भ्रामक जानकारियां भी जाने अनजाने में लोगों तक फैल रही है । ऐसे में डाइटिशियन मीना अवधिया बता रही है कि किस तरह से घरेलू चीजों का उपयोग कर पैरेंट्स अपने बच्चों की इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं । इम्यूनिटी बढ़ाने के इन तरीकों को उन्होंने अलग अलग दो कैटेगरी में बैठकर समझाया है।

ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी
नेजल एप्लीकेशन: रोजाना सुबह- शाम नाक के दोनों छिद्रों में दो बूंद तेल नारियल का तेल फि र देसी घी लगाएं।
आयल पुलिंग थैरेपी: बड़ी चम्मच से एक चम्मच तिल या फि र नारियल का तेल मुंह में रखें। ध्यान रहे कि तेल पेट के अंदर न जाए। इसे इसे पीना या गटकना नहीं है। इस तेल को मुंह में 2 से 3 मिनट तक घुमाने के बाद थूक दें। इसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें । ऐसा दिन भर में एक या दो बार करें।
शरीर को रखें सुरक्षित
दिन भर में जितनी बार भी पानी पिएं तो उसे गर्म कर पिएं। पानी को हल्का ही गर्म रखें ताकि हलक बर्दाश्त कर सके। दिनभर में कम से कम 30 मिनट तक योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें। इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करें।

Jyoti Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned