scriptफेसबुक: आइडी हैक कर महिलाओं को करता था ब्लैकमेल | Facebook: Blackmail used to hack women by hacking | Patrika News

फेसबुक: आइडी हैक कर महिलाओं को करता था ब्लैकमेल

locationसतनाPublished: Jun 07, 2019 12:30:55 am

Submitted by:

Dhirendra Gupta

व्हाट्सएप पर पति को धमकाया तब हुआ खुलासा, छत्तीसगढ़ पुलिस आरोपी की तलाश में पहुंची सतना, बाजार में नाश्ते की दुकान चलाता है आरोपी, पुलिस की भनक पाकर अस्पताल में भर्ती हुआ आरोपी

Facebook: Blackmail used to hack women by hacking

Facebook: Blackmail used to hack women by hacking

सतना. महिलाओं की फेसबुक आइडी हैक करने के बाद उससे जुड़ी महिलाओं को ब्लैकमेल करने और फिर महिलाओं के पति को फोन पर धमकाने का मामला सामने आया है। शहर के बीच बाजार पन्नी लाल चौक में नाश्ते की दुकान चलाने का एक कारोबारी इस मामले में आरोपी बनाया गया है। फोन नंबर और सायबर सेल से मिले तथ्यों के आधार पर आरोपी बनाए गए कारेाबारी के यहां गुरुवार की दोपहर छत्तीसगढ़ पुलिस की टीम ने दबिश दी है। जहां जांच के दौरान पता चला कि आरोपी पहले ही अस्पताल में भर्ती हो चुका है। एेसे में आरोपी के परिवार से पूछताछ के बाद पुलिस अपनी कार्रवाही में जुटी रही। इस दौरान छग पुलिस के साथ शिकायत करने वाले फरियादी भी मौजूद रहे।
एेसे हुआ खुलासा
रायपुर में रहने वाले एक शिकायतकर्ता कपड़ा कारोबारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि उसकी पत्नी को फेसबुक पर एक प्रतिष्ठित सीमेंट व सरिया कारोबारी की पत्नी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। उसने उसे स्वीकार किया तो दोनों की बात होने लगी। कुछ दिन बाद पता चला कि महिला की आइडी को कोई ओर इस्तेमाल कर रहा है। यह तब पता चला जब अभिषेक जैन नाम से फेसबुक आइडी चलाने वाले व्यक्ति ने मोबाइल नंबर लेकर उसमें अश्लील बातें और पोस्ट करना शुरू किया। शक होने पर सीमेंट कारोबारी से संपर्क किया तो पता चला कि उनकी पत्नी की आइडी एक साल पहले ही हैक हो चुकी है। जिसकी शिकायत भी पुलिस के पास की गई। यह जानते ही कपड़ा कारोबारी ने अपनी पत्नी की आइडी डिलीट करने की कोशिश की, लेकिन वह भी हैक हो चुकी थी। इसकी शिकायत थाने में की गई तो एक अपरचित मोबाइल नंबर से फोन पर धमकी और गालियां मिलने लगी। इतना ही नहीं फोन करने वाले ने पकड़ा कारोबारी के रिश्तेदारों को भी अश्लील मैसेज किए।
फेसबुक से मिले नंबर
कपड़ा कारोबारी का कहना है कि फेसबुक आइडी हैक करते हुए महिलाओं से संपर्क बनाने वाले आरोपी ने फेसबुक आइडी से ही कई महिलाओं के नंबर ले लिए थे। जब एक ही तरह की शिकायतों पर रायपुर पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि आरोपी का सतना शहर में लोकेशन है। पुलिस पहले भी आरोपी की तलाश में सतना आ चुकी थी लेकिन संतुष्ट कार्रवाही नहीं होने से आरोपी के हौसले बढ़ते गए। आरोपी के खिलाफ रायपुर के थाना गंज व तेलीबाधा में आइपीसी की धारा 507, 294 व आइटी एक्ट की धारा 43, 66(ग) के तहत केस दर्ज है।
बाजार में है दुकान
फरियादी कपड़ा कारोबारी ने बताया कि परेशान होने के बाद वह खुद 21 मई को सतना आए। यहां आरोपी के बारे में छानबीन करने पर पता चला कि वह पन्नीलाल चौक में पार्किंग के सामने कलेवा रेस्टोरेंट संचालित करता है। अभिषेक जैन के नाम से फेसबुक आइडी चलाने वाले का असल नाम आशीष सरावगी है। इसके खिलाफ एक मामला वर्ष 2018 में तो दूसरा मामला 7 मई 2019 को रायुपर में दर्ज किया गया है। पुलिस की भनक पाकर आरोपी कुछ दिन पहले ही शहर के निजी अस्पताल में भर्ती हो गया है। जब पुलिस ने अस्पताल से जानकारी ली तो पता चला कि उसे डिहाइड्रेशन हुआ है और ठीक होने में अब भी 4 से 5 दिन का वक्त लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो