scriptसतना में विंध्य का पहला पशु बाजार | First Animal market in Satna of Vindhya Region | Patrika News

सतना में विंध्य का पहला पशु बाजार

locationसतनाPublished: Jan 09, 2018 02:41:21 am

पशुपालकों को होगा लाभ, प्रोजेक्ट तैयार करने में जुटे पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी

Satna Animal market

Satna

सुखेंद्र मिश्र @ सतना। जिले के पशुपालकों के लिए अच्छी खबर है। विंध्य का पहला पशु हाट बाजार सतना में खुलने वाला है। कलेक्टर मुकेश शुक्ला की पहल पर पशु चिकित्सा विभाग पशु हाट बाजार का प्रोजेक्ट तैयार करने में जुट गया है। इसके लिए अमौधा में पांच एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले छह माह में शहर को पशु हाट बाजार की सौगात मिल जाएगी।

एक करोड़ की लागत से बनकर होगा तैयार
विंध्य का पहला सर्व-सुविधायुक्त पशु बाजार लगभग एक करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा। इसमें पशुओं को रखने के लिए टीनशेड, पशु लेकर आए किसानों के लिए विश्रामगृह, पशुओं के लिए चारा-भूसा रखने के लिए गोदाम बनाए जाएंगे।

पशु पालकों के आएंगे अच्छे दिन
प्रदेश में सर्वाधिक दुधारू पशु विंध्य में ही पाए जाते हैं। लेकिन, यहां एक भी पशु हाट बाजार न होने से पशु पालकों को दुधारू पशु खरीदने या बेचने के लिए बाजार तलाशना पड़ता है। जो लोग अच्छी नस्ल के दुधारू जानवर गाय अथवा भैंस पालना चाहते हैं, उन्हें दूसरे राज्य जाना पड़ता है। बिचौलियों के माध्यम से दुधारू पशु खरीदने से अधिक कीमत चुकानी पड़ती है। शहर में पशु बाजार खुलने से पशुओं की कीमत बढ़ेगी और पशु पालकों के अच्छे दिन आएंगे।

क्या होगा पशु हाट बाजार में
पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है, शहर में पहला पशु हाट बाजार खुलने से पशु पालकों को स्थाई बाजार मिलेगा। वहां पर वे अपने पशुओं को सहजता से बेच सकेंगे। हाट बाजार में पशुओं के क्रय-विक्रय के लिए पशु पालकों का पंजीयन किया जाएगा। बाजार में पंजीकृत व्यक्ति ही दुधारू पशुओं का क्रय-विक्रय कर पाएंगे। इससे पशु खरीदने वालों के साथ धोखाधड़ी की संभावना नहीं होगी। पशु बाजार में प्रदेश व प्रदेश के बाहर के पशु भी आएंगे। इससे पशु पालकों को अपने शहर में ही अच्छी नस्ल के दुधारू पशु मिल सकेंगे। हाट बाजार में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओं के इलाज के लिए अस्पताल भी खोला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो