scriptइन 5 चीजों में होता है चिकन से ज्यादा प्रोटीन, शाकाहारी फूड्स जानकर भूल जाएंगे मीट खाना | food items which has more protein than chicken | Patrika News

इन 5 चीजों में होता है चिकन से ज्यादा प्रोटीन, शाकाहारी फूड्स जानकर भूल जाएंगे मीट खाना

locationसतनाPublished: Jun 17, 2018 04:09:56 pm

Submitted by:

suresh mishra

इन 5 चीजों में होता है चिकन से ज्यादा प्रोटीन, शाकाहारी फूड्स जानकर भूल जाएंगे मीट खाना

food items which has more protein than chicken

food items which has more protein than chicken

सतना। अक्सर हम अपने आसपास देखते है कि प्रोटीन के लिए ज्यादातर लोग चिकन व अंडा खाते है। डायटीशियन की मानें तो 100 ग्राम चिकन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि 100 ग्राम मूंगफली में 24 ग्राम प्रोटीन, 100 ग्राम पनीर में 35 ग्राम प्रोटीन,100 ग्राम बादाम में 22-25 ग्राम प्रोटीन, 100 ग्राम चने में 22-25 ग्राम प्रोटीन, 100 ग्राम राजमा में 22-25 ग्राम प्रोटीन, चिकन की अपेक्षा ज्यादा बेस्ट है। इन चीजों को आप किसी भी समय खाएं आपको उतना ही प्रोटीन मिलेगा। आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इनमें मूंगफली से लेकर राजमा तक शामिल है।
ये पदार्थ है सबसे बेस्ट
– 100 ग्राम मूंगफली- 24 ग्राम प्रोटीन
– 100 ग्राम पनीर- 35 ग्राम प्रोटीन
– 100 ग्राम बादाम- 22-25 ग्राम प्रोटीन
– 100 ग्राम चने – 22-25 ग्राम प्रोटीन
– 100 ग्राम राजमा- 22-25 ग्राम प्रोटीन
ये भी है प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स
चीज: चीज की सबसे पॉपुलर वैरायटी के चलते ही पित्जा को पूरी तरह से अनहेल्दी कह देना ठीक नहीं। यह चीज महज प्रोटीन में ही नहीं विटामिन डी, कैल्शियम और हेल्दी फेट से भरपूर होते हैं। यह चीज काफी देर तक आपको पेट भरा होने का अहसास कराती है, जिससे ज्यादा या ओवर इटिंग भी नहीं होती।
दाल: शाकाहारी लोगों के लिए दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। एशियन स्टेपल प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम से भरपूर होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि उबलने के बाद भी इनमें विटामिन सी बरकरार रहता है। दालों में एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से दिमाग को बचा कर रखते हैं।
ब्रोकली: ब्रोकली में काफी पोषण होता है। यह विटामिन के, सी, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। अगर हम इसे दूसरी सब्जियों से तुलना करें तो इसमें प्रोटीन सबसे ज्यादा है। एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है।
पनीर: कॉटेज चीज या पनीर एक और प्रोटीन से भरपूर आहार है। अंडा न खा पाने की स्थिति में आप पनीर को चुन सकते हैं। पनीर में प्रोटीन ज्यादा होता है और कैलोरी कम। इसके साथ ही यह आसानी से उपलब्ध होने वाला आहार भी है। प्रोटीन को अन्य सोर्स के मुताबिक यह सस्ता भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो