script

कारोबारियों के लिए सरकार ने तय की खर्च सीमा, 10 हजार से ज्यदा नकदी पर होगी मुश्किल

locationसतनाPublished: Apr 04, 2018 06:29:59 pm

Submitted by:

Sonelal kushwaha

पहले थी 20 हजार रुपए तक खर्च करने की अनुमति, नए वित्तीय वर्ष से बदलाव

big businessman son case of jabalpur

big businessman son case of jabalpur

सतना. नए वित्त वर्ष के साथ ही कारोबारियों पर नकद खर्च की नई सीमा भी लागू हो गई है। पहले के मुकाबले नकद खर्च की सीमा को घटाकर आधा कर दिया गया है। इसके तहत व्यापारी एक दिन में 10 हजार से ज्यादा नकद के रूप में खर्च नहीं कर पाएंगे। इससे ऊपर के लिए चेक के माध्यम से भुगतान करना होगा। दरअसल, 31 मार्च तक प्रतिदिन 20 हजार रुपए प्रति व्यक्ति नकद खर्च कर सकते थे। नए वित्त वर्ष के लागू होने के साथ ही यह सीमा 10 हजार रुपए हो गई है।
से है उद्देश्य
सीए (चार्टेट एकांउटेंट) के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में नई सीमा लागू हो गई है। इसका सीधा मतलब है कि कारोबारी किसी व्यक्ति को एक दिन में अधिकतम 9 हजार 999 रुपए नकद दे सकेगा। इसका असर तमाम कारोबारियों और व्यापारियों पर पडऩा है। इसके जरिए सरकार चाहती है कि बुक्स में नकद खर्च की एंट्री के जरिए किए जाने वाले हेरफेर को नियंत्रित किया जा सके।
दिखेगा असर
नियम लागू होने से इसका असर नजर भी आएगा। 10 हजार या ज्यादा राशि किसी को देना या खर्च करना होगी तो कारोबारी को चेक या अन्य बैंकिंग ट्रांजेक्शन करेगा। ऐसे में गलत एंट्री या हेरफेर करना मुश्किल हो जाएगा।
मिनिमम चार्ज घटा
इधर, स्टेट बैक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 अप्रैल से खाते में मंथली मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्ज भी घटा दिया है। 1 अप्रैल से शहरों में 50 रुपए की जगह 15 रुपए चार्ज लगेंगे, जबकि अर्धशहरी क्षेत्र में 40 के बजाए 12 रुपए और ग्रामीण इलाके में अब 10 रुपए लगेगा।
डॉलर टूटा, रुपया 16 पैसे मजबूत
घरेलू शेयर बाजार की तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट के दम पर मंगलवार को अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 16 पैसे की छलांग लगाकर 65.02 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले पांच दिन से मुद्रा कारोबार बंद था और उससे पहले लगातार दो दिन भारतीय मुद्रा गिरावट में रही थी। सोमवार को यह 22 पैसे टूटकर 65.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो