scriptचार नए दमकल वाहन एक साल से खराब,20 साल पुरानी दमकल से बुझा रहे आग | Four new fire engine vehicles deteriorated for a year | Patrika News

चार नए दमकल वाहन एक साल से खराब,20 साल पुरानी दमकल से बुझा रहे आग

locationसतनाPublished: May 23, 2020 12:31:32 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

आग भड़की तो खाक हो जाएगा शहर, आग से सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं निगम

20 साल पुरानी दमकल से बुझा रहे आग

20 साल पुरानी दमकल से बुझा रहे आग

सतना. स्मार्ट सिटी का फायर स्टेशन कबाड़खाना बन कर रह गया है। यदि शहर में एक साथ दो स्थानों पर आग लग जाए या दो तीन गाडि़या एक ही जगह भेजनी पड़े तो फायर स्टेशन न आग बुझाने के लिए दमकल गाड़ी उपलब्ध करा सकता और न फायर मैन। कहने के लिए निगम के फायर स्टेशन में सात दमकल गाडि़या हैं। लेकिन चौकाने वाली बात यह है कि निगम द्वारा एक साल पहले खरीदी गई दो नई फायर ब्रिगेड सहित चार दमकल वाहन एक साल से खराब पड़े हैं। एेसे में शहर के साथ आसपास के गांवों में लगने वाली आग बुझाने की जिम्मेदारी बीस साल पुरानी दो दमकल मशीनों पर है।
मिनी दमकल किसी काम की नहीं
नगर निगम के अधिकारी आग जैसी दुर्घटनाओं से शहर को बचाने गंभीर नहीं हैं। निगम के अधिकारी दमकल वाहन खरीदने के नाम पर दिखावा कर रहे हैं। नगर निगम ने वर्ष २०१४ में १० लाख रुपए की मिनी दमकल खरीदी थी। निगम के अधिकारियों का तर्क था की शहर की सकरी गलियों में आग लगने पर इस दमकल का उपयोग किया जाएगा। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि मिनी दमकर का उपयोग छह साल बीत जाने के बाद भी नहीं हो सका। दमकल कर्मचारियों का कहना है कि मिनी दमकल में दो सौ लीटर का टैंक है। इतने कम पानी में आग बुझा पाना संभव नहीं हैं। इसलिए मिनी दमकल का उपयोाग नहीं किया जाता।
जिन्हें नीलाम करने के आदेश उनसे बुझा रहे आग
दमकल वाहनों के उपयोग को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग की स्पष्ट गाइड लाइन हैं। जिसके अनुसार १० साल से अधिक पुराने दमकल वाहनों का उपयोग नहीं किया जा सकता। एेसे वाहनों को फायर स्टेशन से प्रथक कर उनकी नीलामी कराई जाए। लेकिन सतना फायर स्टेशन की स्थिति इससे उलट है। यहां नए दमकल वाहन खराब पड़े है और 20 साल पुराने कंडम वाहनों की रिपेयरिंग कर उनका उपयोग आग बुझाने में किया जा रहा है।
रास्ते में हो जाती हैं बंद
फायर स्टेशन के कर्मचारियों ने बताया की जिन फायर गाडि़यों को सेवा में लिया जा रहा है उनमें से एक 1998 की है तो दूसरी 2002में खरीदी गई थी। बीस साल पुरानी दमकल से जब फायर मैन आग बुझाने जाते है तो कई वार वह रास्ते में ही बंद हो जाती है। सिटी कोतवाली में रखी दमकल तो धक्का प्लेंट है। एेसे में यदि शहर में ग्वालियर दुर्घटना हुई तो लोगों की सुरक्षा भगवान ही कर सकते हैं।
वर्जन
चार दमकल वाहन खराब है। इन्हें बनवाने की फाइल स्वीकृत हो गई है। लेकिन लाकडाउन के कारण अभी तक वर्कशाप द्वारा इनकी मरम्मत नहीं कराई जा सकी है। फिलहाल दो दमकल गाडि़यों से आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है।
आरपी सिंह परमार, फायर स्टेशन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो